Coronavirus Updates

कोरोना वैक्सीन मामले में नयी खुशखबरी – भारतीयों को सिर्फ 73 दिन में सरकार की तरफ से मिलेगी कोरोना की मुफ्त वैक्सीन

कुछ दिन पहले हमने सुना था कोरोना की वैक्सीन (covisheild) जो कि भारतीय कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है और उसकी कीमत भारतियों के लिए में RS .225 तय की गयी थी. अब इस मामले में नयी खबर सुनने को मिल रही है वो ये है कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय टीकाकरण योजना के अंतर्गत ये तय किया है कि इस वैक्सीन को वो भारतीय जनता तक मुफ्त में पहुचायेगी. केंद्र सरकार की और से आयी इस खबर से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया से जून 2022 तक 68 करोड़ कोविशिल्ड वैक्सीन खरीदेगी और भारतीयों को राष्ट्रीय टीकाकरण योजना के तहत कोरोना का टीका मुफ्त में लगाएगी जो कि सही मायने भारतीयों के लिए ख़ुशी की खबर है.

 

देश का पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक

 

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट की मानी जाये तो सीरम इंस्टीट्यूट शुरुआत में एक महीने में 6 करोड़ वैक्सीन का निर्माण करेगी और अप्रैल के महीने तक ये उत्पादन एक महीने में 10 करोड़ तक किये जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिस से इस वैक्सीन को जल्द से जल्द जनता तक पहुंचाया जा सके. जैसा की पिछली खबर में भी बताया गया था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया न केवल भारत के लिए बल्कि साथ में अन्य 92 देशो के लिए भी covisheild वैक्सीन का निर्माण करेगा.

वैसे देखा जाए तो covisheild वैक्सीन का 3rd फेज ट्रायल जो कि oxford univiersity में चल रहा है, पूरा नहीं हुआ है और फेज-3 ट्रायल के सफ़लतपूर्वक होने के बाद ही इसको सुरक्षित माना जाता है.

अगर हम भारत कि बात करे तो 15 अगस्त को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को बताया था कि देश में तीन कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अलग अलग स्टेज में है, जो कि निम्नलिखित हैं:

1 ) पहली कोविशिल्ड वैक्सीन है जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि ये पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया में बनायीं जा रही है.

2 ) दूसरे नंबर पर भारत बायोटेक, आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा मिलकर तैयार कि जा रही है बहुप्रचलित वैक्सीन नाम Covaxin है.

3 ) तीसरे नंबर पर जायकोवी-डी जो कि जायड्स कैडिला द्वारा निर्मित कि जा रही है.

ये तीनो ही वैक्सीन अपने ट्रायल के अलग अलग चरणों पर हैं और बहुत ही जल्द ये जनता तक पहुंचने कि संभावना है. वैक्सीन से जुडी किसी भी प्रकार कि जानकारी के लिए भारत सरकार बहुत जल्दी अपनी एक वेबसाइट लांच करने वाली है और ICMR के इस पोर्टल पर आप भारत और पूरे विश्व में अलग अलग देशों में बन रहीं वैक्सीन के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी