Coronavirus Updates

भारत में कोरोना के नए मामलो में लगातार इजाफा- पिछले 24 घंटे में 78240 नए मामले आये और 1027 की मृत्यु

कोरोना अपडेट

दुनिया भर में कोरोना के कुल 2.56 करोङ से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं जिसमे अब तक 8.54 लाख लोग अपनी जान गवा चुके है। कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है. भारत इस संक्रमण के मामले में दुनिया के तीसरे पायदान पर है। भारत में कुल 3769574 कोरोना के मामले सामने आए है। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 69928 मामले सामने आए है। भारत की राजधानी दिल्ली में COVID-19 के कुल 1.77 लाख मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 2312 नए मामले देखने को मिले तथा 24 हज़ार से भी ज्यादा लोगो का कोरोना टेस्ट हुआ दिल्ली सरकार का एक दिन में 20 हज़ार टेस्ट करने का टारगेट है।

दिल्ली में अगले हफ्ते से फिर से चलने वाली है मेट्रो।

21 सितम्बर से सिनेमा घर , पार्क आदि खोलने की अनुमति दे दी गयी है।  देश में 6 कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है। जिसमे से दो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे चरण पर है । विशेषज्ञों का यह कहना है , अगर यह वैक्सीन तीसरे चरण में सफल हो जाती है तो 73 दिन के अंदर कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। रूस द्वारा बनाये गई वैक्सीन पर अभी भी विश्व स्वस्थ्य संगठन जाँच करने में जुटी हुए है। भारत और रूस की इस वैक्सीन के मुद्दे पर बातचीत जारी है। साथ ही देश मे अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। वैक्सीन आने से पहले सभी शिक्षा संस्थानों को बंद रखा जयगा।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कोरोना से बचने के लिए दी गयी जानकारियों का पालन करना बहुत ज़रूरी है तभी इस वायरस को फ़ैलने से रोका जा सकता है और एस पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

कोरोना से बचने के उपाय :-

मास्क पहनना– कहीं भी घर से बाहर जाते समय मास्क ज़रूर लगाएं।

हाथ धोना:- हर ३० मिनट्स के अंतराल पर अपने हाथो को साबुन से धोते रहे। बाहर से आते ही सबसे पहले अपने हाथ अच्छे से धोये एवं अपने कपड़ो को अच्छे से सेनिटाइज़ करें।

साफ सफाई का बेहद ध्यान रखना:- बाहर से लाई गयी कोई भी वास्तु पहले उसे साफ करे और प्रयास करे की उसका उपयोग आप २४ घंटे बाद ही करें।

यदि आप कोरोना से संक्रमित है तो सभी लोगो से दुरी बनाए रखना और खुद को सेल्फ क्वारंटाइन करना बेहद ज़रूरी है।
सोशल डिस्टन्सिंग का हमेशा ध्यान रखना। इन्ही कुछ सावधानियों को ध्यान में रखने से कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें –  भारत में अनलॉक 4.० की प्रक्रिया शुरू, मेट्रो शुरू करने की मिली मंजूरी , स्कूल और कॉलेज अभी भी रहेंगे बंद

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी