Coronavirus UpdatesIndia

Coronavirus Vaccine: ‘संडे संवाद’ कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कब लॉन्च होगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा सब से पहले वो लगवाएंगे वैक्सीन का टीका

कोरोना की वैक्सीन को लेकर सभी के मन एक ही सवाल है कि वैक्सीन कब तक भारत में उपलब्ध होगी और क्या ये कोरोना से बचाव करने में सक्षम होगी या नहीं। इस बात के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में भारत की जनता को बताया कि भारत के अलावा कई और देशों मे भी वैक्सीन बनाने के लिए काम चल रहा हैं । इसको देखते हुए यह अंदाजा नही लगाया जा सकता कि कौन सी वैक्सीन कारगर साबित होगी ।

यह भी पढ़ें – Delhi Gyms Reopen: दिल्ली में कोरोना संकट के बीच सोमवार से खुलेंगे जिम और योग सेंटर

भारत के केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन(Dr. Harsh Vardhan) ने वैक्सीन पर आगे क्या कहा ?

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को यह जानकारी दी और जनता को बताया कि – “हालांकि अभी कोई तारीख तय नही हैं, लेकिन कोरोना की वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी । डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को यह भी कहा कि अगर लोगो इस वैक्सीन पर भरोसा नहीं हुआ, तो वह खुद सबसे पहले आगे आकर इस वैक्सीन का पहला डोज लगवायेगें ।”

सबसे पहले वैक्सीन किसको दी जाएगी ?

डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दी जाएगी जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरुरत हैं, जैसे हेल्थ केयर वर्कर, रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम(respiratory problems) से पीड़ित , सीनियर सिटीजन(senior citizens), फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स(frontline corona warriors) और वे लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है । उन्होंने ये भी कहा कि अगर किसी को इस वैक्सीन लेने से घबराहट होती है तो वे खुद सबसे पहले इस वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए तैयार हैं ताकि इस वैक्सीन से लोगों में डर ख़त्म हो जाए ।

डॉ हर्षवर्धन ने आगे जनता को ये बताया कि वैक्सीन के ऊपर ट्रायल पूरी सावधानी से चल रहा है । उन्होंने कहा – “वैक्सीन सुरक्षा(vaccine security), लागत(cost), इक्विटी(equity), कोल्ड-चेन जरुरतों(cold-chain requiremnets), उत्पादन समय-सीमा(production timelines) जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही हैं ।”

बीते दिनों से जिस प्रकार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में भारत में वैक्सीन का आना बहुत जरुरी हो गया है ताकि इस महामारी से राहत मिले और जनता का जीवन पटरी पर आ सके, लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक खुद को जितना हो सके बचा कर रखें.।

ये भी पढ़ें-

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी