Delhi/NCR

इस बार बिना पटाखों के मानेगी दिल्ली वालो की दिवाली –  9 नवंबर से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल करने  पर लगा बैन

दिल्ली NCR में बढ़ते वायु प्रदुषण को देखते हुए NGT ने लिए फैसला

Firecrackers ban in Delhi 2020 – एक महत्वपूर्ण फैसले में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 9 नवंबर से 30 नवंबर तक दिल्ली के साथ NCR के एक दर्जन शहरों में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के साथ-साथ NCR में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण यह निर्णय लिया गया है। माना जा रहा है कि इससे वायु प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी।

आदेश सोमवार रात से लागू होगा

एनजीटी ने सोमवार को अपने महत्वपूर्ण आदेश में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उन शहरों / जिलों में जिनमें परिवेशी वायु गुणवत्ता मध्यम है, केवल हरे रंग के पटाखे बेचे जा सकते हैं। इसके साथ ही, एनजीटी ने एक आदेश जारी किया है जिसमें दिल्ली समेत एक दर्जन शहरों में पड़ोसी शहरों नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी, हापुड़ में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। आदेश सोमवार रात से लागू होगा, जो 30 नवंबर को प्रभावी होगा।

वायु प्रदूषण के खतरे को देखते हुए निर्णय लिया गया

Firecrackers ban in Delhi 2020 –  एनजीटी ने कहा है कि दिवाली और छठ पर्व के दौरान केवल 2 घंटे के लिए ही ग्रीन  पटाखे फोड़े जा सकते हैं, वह भी परिस्थितियों के साथ। इसके साथ ही पटाखे जलाने के लिए केवल दो घंटे देने का आदेश दिया, वह भी छठ और दीपावली पर।

वहीं, दिल्ली पुलिस ने पटाखे बेचने के लिए जारी किए गए सभी तरह के लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं। इसके लेकर दिल्ली के कारोबारियों में गहरी नाराजगी है। उनका कहना है कि जब पटाखों के बेचने पर प्रतिबंध ही लगाना था, तो लाइसेंस ही क्यों दिए गए। बता दें कि दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग पटाखों के कारोबार से जुड़े हैं, जो दिवाली के दौरान ही कमाई कर पाते हैं।

दिल्ली पुलिस ने पटाखे बेचने के लिए सभी लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं

वहीं, दिल्ली पुलिस ने पटाखे बेचने के लिए जारी किए गए सभी लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं। इसको लेकर दिल्ली के व्यापारियों में गहरी नाराजगी है। उनका कहना है कि जब पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाना था, तो लाइसेंस क्यों जारी किये गए । बता दें कि दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग पटाखों के कारोबार से जुड़े हैं, जो दिवाली के दौरान ही कमाई कर पाते हैं।

अवैध रूप से पटाखे बेचने की कोशिश की तो सख्त कानूनी कार्रवाई होगी

रविवार को पुलिस मुख्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि राजधानी दिल्ली में पटाखे बेचने के सभी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस के इस आदेश के बाद, अगर कोई अवैध रूप से पटाखे बेचने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी। गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की सरकार ने भी पटाखों की बिक्री और फटने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी