Delhi/NCR

Delhi pollution: दिल्ली-एनसीआर: बढ़ रहा हवा में जहर, प्रदूषण लेवल बेहद खराब स्तर पर – delhi pollution level reached 312 very poor on thursday

नई दिल्ली
राजधानी में ग्रेडेड रेस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) लागू होने के बावजूद हवा खराब होती जा रही है। बुधवार को पहली बार प्रदूषण का स्तर बेहद खराब तक पहुंच गया और ऐसी ही स्थिति गुरुवार को भी बनी रही। आज सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स ने 312 का कांटा छू लिया था।

बता दें कि एक्यूआई 0 से 50 के बीच होने पर ‘अच्छा’ होता है, जबकि 51 से 100 के बीच होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच होने पर उसे ‘गंभीर’ समझा जाता है। बुधवार को दिल्ली का औसत एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 304 पर था। पूरे देश में गाजियाबाद 339 इंडेक्स के साथ सबसे प्रदूषित रहा।

बढ़ सकती है पार्किंग फीस
अगर अगले 48 घंटे तक यही स्थिति रहती है तो GRAP के मुताबिक पार्किंग फीस बढ़ाने, मेट्रो और बसों के फेरे बढ़ाने, लकड़ी और कोयले के इस्तेमाल पर रोक जैसे कदम उठाने होंगे।

नहीं लागू हो पाएगा GRAP!
दिल्ली में प्रदूषण बेहद खराब के स्तर को छू चुका है। सफर के मुताबिक इसमें सुधार होने के आसार भी नहीं हैं। इस स्थिति के बावजूद GRAP (ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान) के कुछ नियम लागू नहीं हो पाएंगे। GRAP को लागू हुए 48 घंटे हो चुके हैं, लेकिन हर तरफ नियम टूटते दिख रहे हैं। खासतौर पर एनसीआर के गुरुग्राम और नोएडा में डीजल जेनरेटर चल रहे हैं। दिल्ली में भी सड़कों के किनारे खुले में आग लगाने, जेनरेटर चलने, कंस्ट्रक्शन साइटों पर लापरवाही के मामले बड़ी संख्या में दिखाई दे रहे हैं।

प्रदूषण

आज सुबह की स्थिति

वेस्टर्न यूपी में भी जली पराली
पराली जलने का सिलसिला सितंबर से ही शुरू हो गया था। अभी तक पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के बॉर्डर क्षेत्रों में काफी संख्या में पराली जल रही है। हवाओं का रुख दूसरी दिशा से होने की वजह से पराली ने अब तक दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण को बहुत अधिक प्रभावित नहीं किया है। लेकिन अब हवाएं कब तक साथ देंगी। पराली जलने का सिलसिला पिछले 24 घंटों के दौरान वेस्टर्न यूपी में भी शुरू हो गया है। सफर के मुताबिक इस समय हवाओं की गति कम है और अब पराली का असर दिल्ली एनसीआर में बढ़ेगा।


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी