Delhi/NCR

Delhi pollution: हवा की गति बढ़ने से दिल्ली की हवा में मामूली सुधार – air auality of improves to ‘bad’, speed is the reason

नई दिल्ली
दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बृहस्पतिवार को हल्का-सा सुधार देखा गया और वह ‘खराब’ श्रेणी में आ गई। अधिकारियों ने बताया कि हवा की गति तेज होने के बाद यह सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 282 दर्ज किया गया जो खराब की श्रेणी में आता है।

डेटा के मुताबिक, दिल्ली के 11 इलाकों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई जबकि 24 स्थानों पर यह ‘खराब’ श्रेणी में थी। इसमें कहा गया है कि हवा में अतिसूक्ष्म कणों – पीएम 2.5 का स्तर 135 और पीएम 10 का स्तर 273 दर्ज किया गया। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, हवा की गति बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता में हल्का सुधार देखा गया।

वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम और सामान्य’, 201 से 300 के स्तर को ‘खराब’, 301 से 400 के स्तर को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के स्तर को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले हफ्ते से बहुत खराब की श्रेणी में बनी हुई थी और बुधवार को कुछ इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर दर्ज किया गया था।


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी