Delhi/NCR

Delhi weather: प्रदूषण: दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’, रविवार को भी ऐसी ही रहने की आशंका – delhi pollution level on very bad level on saturday

नई दिल्ली
दिल्ली में खराब मौसम के चलते शनिवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 322 पर आ गया। दिल्ली में लगातार छह दिनों से वायु ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है और इसके रविवार को भी इसी श्रेणी में बने रहने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि मौसम की खराबी के चलते प्रदूषक तत्व हवा में अलग-अलग नहीं हो पाए हैं। इससे वायु की गुणवत्ता खासी प्रभावित हुई है। सीपीसीबी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के 27 क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर ‘बहुत खराब’ रहा जबकि पांच इलाकों मे वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ रही।

हवा में मौजूद पीएम 2.5 वाले कणों का स्तर (वायु में तैरते 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले कण) 155 जबकि पीएम 10 स्तर 310 दर्ज किया गया। बोर्ड के मुताबिक एनसीआर में गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रही जबकि गुड़गांव में यह ‘खराब’ स्तर की रही।

पढ़ें: 2 सालों से साफ हवा, फिर भी घुट रहा है दम

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक रविवार को हवा की गति में तेजी आने की उम्मीद है जिससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आ सकती है। इसमें कहा गया है कि पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण अब खत्म हो गया है।

कैसे मापते हैं हवा की गुणवत्ता
हवा की गुणवत्ता के बारे में बताने वाला सूचकांक 0 से 50 तक अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब और 401 से 500 तक बेहद गंभीर माना जाता है।


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी