Delhi/NCR

Phase III trial of Sputnik V-Vaccine at ESIC Hospital to begin soon | ईएसआईसी अस्पताल में स्पूतनिक वी-वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू होगा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबाद14 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटेक के संयुक्त रूप से तैयार को-वैक्सीन अंतिम चरण में है। वहीं कोरोना से बचाव के लिए कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सरकार की मंजूरी भी मिल गई है। अब जल्द ही कॉलेज में रूस की स्पूतनिक वी-वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया जाएगा।

यह 15 जनवरी से शुरू होने की संभावना है। इसमें सौ वालंटियर्स को शामिल किया जाएगा। एनआईटी तीन नंबर स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कोरोना की दो वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था। इनमें एक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटेक और दूसरी रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन शामिल है।

भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण के तहत किया जा रहा है, जबकि रूस की वैक्सीन का ट्रायल दूसरे चरण के तहत किया जा रहा था। इस ट्रायल में 20 वालंटियर को शामिल किया गया। यह ट्रायल हाल में संपन्न हुआ। रूस सरकार की ओर से दूसरे चरण के नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं। अब तीसरे चरण का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्पूतनिक वी वैक्सीन डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा रूस में तैयार की गई है।

^भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है। इसका पंजीकरण बंद कर दिया गया है। रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू होगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इसके 15 जनवरी से शुरू होने की संभावना है। – डॉ. अनिल पांडेय, रजिस्ट्रार एकेडमिक, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी