CareerEducation

NTA JEE Main Result 2020: एनटीए ने जारी किया जेईई मेन का रिजल्ट, देखें jeemain.nta.nic.in पर

24 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

JEE Mains का परिणाम घोषित कर दिया गया हैं और हमारे देश के लिए यह बहुत ही गर्व की बात हैं कि 24 छात्रों ने इसमें 100 परसेंटाइल हासिल किये हैं । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाईट पर साझा की हैं ।

100 परसेंटाइल हासिल करने वाले सबसे अधिक छात्र तेलंगाना से हैं, तेलंगाना के 8 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किये हैं । दिल्ली के 5 छात्रों ने भी 100 परसेंटाइल हासिल किये हैं । उसके बाद राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश के 3, हरियाणा के 2, गुजरात और महाराष्ट्र के 1 – 1 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किये हैं ।

बताना चाहेंगे कि JEE Mains परिक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच में हुआ था जिसमें 8,58,273 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन सिर्फ 74 प्रतिशत छात्रों ने ही JEE Mains की परिक्षा दी थी । इसकी आंसर की 8 सितंबर को जारी की गई थी ।

कोरोना महामारी के दौरान JEE Mains की परिक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था लेकिन विद्दयार्थियों के भविष्य को देखते हुए सरकार ने JEE Mains और NEET जैसी बढ़ी प्रवेश परिक्षाओं को कराने की अनुमती दे दी थी लेकिन उन्हें कोरोना गाइडलाईन का पालन करना होगा । देश भर के परिक्षा केंद्रों पर छात्रों के लिए अलग – अलग प्रवेश और निकास द्वारों की व्यवस्था की गई थी । सैनिटाइजर, मास्क का वितरण और उम्मीदवारों के बीच उचित दूरी बनाए रखने की व्यस्था की गई थी ।

छात्र अपना रिजल्ट कैसे निकाल सकते हैं ?

छात्र अपना रिजल्ट चैक करना के लिए www.jwwmain.nta.nic.in पर जा सकते हैं । वहाँ आपको JEE Main Result 2020 लिंक पर क्लिक करके अपना विवरण भरना होगा तथा इसके बाद इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा और आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

जिन छात्रों के पास परिवहन की सुविधा नही थी, तो उन छात्रों के लिए वहाँ की सरकार ने परिवहन सुविधा उपलब्द कराने का आश्र्वासन उन्हें दिया था ।

इसी के साथ JEE Advanced  परिक्षा के लिए भी पंजीकरण शुरु हो हये हैं । JEE Mains 1 और 2 में हासिल परिणामों के आधार पर ही पहले 2 लाख 45 हजार छात्रों को ही JEE Advanced की परिक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा । JEE Advanced की परिक्षा 27 सितंबर को कराने की व्यवस्था निर्धारित की गई हैं । JEE Advanced परिक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को ही IIT में प्रवेश मिल पायेगा ।

ये हैं इंजीनियरिंग के टॉप 3 कॉलेज –

  • IIT Madras
  • IIT Delhi
  • IIT Mumbai

2019 में क्या था कटऑफ –

  • जनरल – 75 %
  • ओ.बी.सी – 31 %
  • एस.सी – 01 %
  • एस.टी – 32 %

रिजल्ट पर भारत के शिक्षा मंत्री ने क्या कहाँ ? जाने यहाँ –

JEE Mains के घोषिट रिजल्ट पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि   – “सरकार पर भरोसा रखने और JEE Mains परिक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्रों और माता–पिता को मेरा हार्दिक धन्यवाद । परिणाम घोषणा की प्रक्रिया शुरु हो चुकिं हैं और जल्द ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा ।”

यह भी पढ़ें –

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी