CareerEducation
Trending

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए अहम जानकारियां

www.jeeadv.ac.in पर करें रजिस्ट्रेशन

JEE Mains का परिणाम घोषित होने के बाद, JEE Advanced 2020 के भी अब रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुकें हैं । JEE Advanced 2020 की परिक्षा 27 सितंबर को होनी निश्चित की गई हैं । यहाँ हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं ।

जिन छात्रों ने JEE Mains की परीक्षा उत्तीर्ण की है, सिर्फ उन्हीं छात्रों को JEE Advance की परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जायेगा। JEE Advanced 2020 की परिक्षा 27 सितंबर को होनी निश्चित की गई हैं । यह परीक्षा आनलाईन करायी जायेगी । इसमें उत्तीर्ण छात्रों को देश की विभिन्न IIT संस्थानों में प्रवेश दिया जायेगा ।

कहाँ पर कर सकते है रजिस्ट्रेशन?

जिन छात्रों ने JEE Mains की परिक्षा उत्तीर्ण की है, वे इसकी ऑफिशियल वेबसाईट www.jeeadv.ac.in पर जाकर JEE Advanced 2020 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उनके पास 17 सितंबर 2020 तक का समय हैं और 18 सितंबर 2020 तक उन्हें अपनी फीस भी भरनी होगी । अगर कोई छात्र इस तारीख के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाया, तो उसे JEE Advance 2020 की परीक्षा में बैठने का अवसर नही दिया जायेगा । फॉर्म भरने के बाद, 21 सितंबर 2020 तक एडमिट कार्ड जारी कर दिये जायेगें । छात्र उन्हें डाउनलोड करके अपनी परीक्षा दे सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें- JEE Main Result 2020: जेईई मेन 2020 के नतीजे जारी, 24 छात्रों को मिले 100 परसेंटाइल

कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाईट – www.jeeadv.ac.in पर जाना होगा
  • वहाँ पर आपको ‘JEE Advanced Application Form’ नजर आयेगा, आपको उसपर क्लिक करना हैं ।
  • उसपर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमें आपको अपना JEE Advance का रजिस्ट्रेशन करना होगा ।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी ।
  • फॉर्म की जानकारी भरते, समय आपके पास आपके सारे जरुरी डाक्युमेंट्स होना आवश्यक हैं ।
  • जरुरी डाक्युमेंट्स जैसे कि आपका एक पासपोर्ट साइज फोटो, आपके साईन और आपकी एक आई.डी होना आवश्यक हैं ।
  • फॉर्म को सब्मिट करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जो जानकारियाँ आपने अपनी उसमें भरी हैं, वह पूर्ण रुप से सही हैं । यह देखने के बाद ही आप अपने फॉर्म को सब्मिट करें ।
  • फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपको फीस भरनी होगी । अगर आपने पूरी फीस नही भरी हैं, तो आपका फॉर्म अमान्य घोषित कर दिया जायेगा ।
  • फीस भरके आप अपने फॉर्म की हार्ड कॉपी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं ।

कैसे होगी छात्रों की परीक्षा ?

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने प्रवेश परीक्षाओं को कराने की अनुमति दे दी है । लेकिन उन्हें कोरोना गाइडलाईन का पालन करना होगा । छात्रों के लिए सैनिटाइजर, मास्क और उम्मीदवारों के बीच उचित दूरी बनाए रखने की व्यस्था की गई थी । यह परीक्षा दो शिफ्टों में होगी । पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2:30 से लेकर 5:30 बजे तक आयोजित की जायेगी ।

कब आयेगा JEE Advanced 2020 का परिणाम ?

JEE Advance 2020 का परिणाम 5 अक्टूबर 2020 को घोषित कर दिया जायेगा ।

कैसा रहा JEE Mains की परीक्षा का परिणाम ?

JEE Mains में 100 छात्रों ने 100% अंक हासिल किये हैं । 100% अंक हासिल करने वाले सबसे अधिक छात्र तेलंगाना से हैं, तेलंगाना के 8 छात्रों ने 100 % अंक हासिल किये हैं । उसके बाद दिल्ली के 5 छात्रों ने भी 100% अंक हासिल किये हैं । उसके बाद राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश के 3, हरियाणा के 2, गुजरात और महाराष्ट्र के 1 – 1 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किये हैं । JEE Mains की परिक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच में हुआ था जिसमें 8,58,273 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन सिर्फ 74 % छात्र ही JEE Mains की परीक्षा में उपस्थित थे ।

यह भी पढ़ें –

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी