CareerEducation
Trending

यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा फिर टली, अब 24 सितंबर से शुरू होगी

UGC नेट परीक्षा की तारीख में किया गया बदलाव अब 16 सितम्बर की जगह 24 सितम्बर को होगी परीक्षा

NTA (National Testing Academy) ने यू. जी. सी नेट (UGC -NET) 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया है । NTA (National Testing Academy) ने इसके लिए नोटिस जारी किया है जिसमे बताया गया है कि अब यू. जी. सी नेट (UGC -NET) 2020 की परिक्षा 24 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी । एडमिट कार्ड आपको यू. जी. सी नेट की ऑफिशियल वेबसाईट www.ugc.nta.nic.in पर मिल जायेगा ।

यू. जी. सी नेट (UGC -NET) 2020 की परीक्षा की तारीख आगे बढ़ने के कारण

आपको बता दें कि यू. जी. सी नेट 2020 की परीक्षा पहले 16 सितंबर 2020 को आयोजित होने वाली थी । अब इसकी तारीख को एक हफ्तें के लिए आगे बढ़ा दिया गया हैं । NTA (National Testing Academy) ने यू. जी. सी नेट 2020 की परीक्षा की तारीख इसलिए आगे बढ़ायी हैं क्योंकि 16, 17, 22 और 23 सितंबर के दिन UGC नेट के अलावा अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें – 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने छात्रों के लिए जारी की ये गाइडलाइन्स

क्या कहाँ NTA (National Testing Academy) ने ?

एन. टी. ए (NTA) ने सोमवार को नोटिस जारी करके परीक्षा स्थगित होने की जानकारी दी । एन. टी. ए (NTA) ने कहा- ‘नेट की परीक्षा की तारीखें ICAR परीक्षाओं और AIEEA – UG/PG और AICE – JRF/SRF की तारीख के साथ ही बैठ रही थी , ऐसे में यू.सी.जी नेट (UGC-NET) 2020 की परीक्षा को री-शेड्यूल किया जा रहा हैं । कुछ उम्मीदवार, आई. सी. ए. आर (ICAR) और यू.सी.जी नेट (UGC-NET) , दोनों की परीक्षा में आ रहे थे, इसलिए हमने यू. जी. सी नेट 2020 की परीक्षा को री-शेड्यूल करके इसे 24 सितंबर कर दिया है । यू. जी. सी नेट (UGC-NET) का सब्जेक्ट और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी कर दिया जाएगा ।’

क्या हैं यू. जी. सी नेट (UGC-NET) की परीक्षा?

यू. जी. सी नेट (UGC-NET) का ऑनलाइन एग्जाम साल में दो बार होता है. National Eligibility Test (NET), असिस्टेंट प्रोफिसोर कि पोस्ट के क्वालीफाइंग परीक्षा है और JRF (Junior Research fellowship) क्वालीफाई करके आपको PHD करने के स्कॉलरशिप मिल जाती है । JRF के लिए अधिकतम आयु 28 साल है. यह हिंदी और इंगलिश दोनों भाषाओँ में आयोजित की जाती है. पहले इसका आयोजन यूनिर्सिटी ग्रांट्स कमिशन यू. जी. सी (UGC) की तरफ से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) कराता था लेकिन Indian Ministry of Human Resource Development ने दिसंबर 2018 के बाद इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के हाथों में दे दिया था ।

क्या है (UGC – NET) की परिक्षा का सिलेबस?

इस परीक्षा में 2 पेपर्स होते हैं । इससे पहले इस परिक्षा के तीन पेपर हुआ करते थे । यह परिक्षा दिन की दो शिफ्टों में होती है । इसका फर्स्ट पेपर 1 घंटे का और दूसरा पेपर 2 घंटे का होता है । फर्स्ट पेपर मे 50 सवाल पूछें जाते हैं और दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछें जाते हैं । पूरी परीक्षा में टोटल 150 प्रश्न पूछें जाते हैं । पहले पेपर में General Aptitude के प्रश्न पूछें जाते हैं और दूसरे पेपर में उम्मीदवार अपनी पसंद का कोई विषय चुन सकते हैं । UGC – NET की परिक्षा में निगेटिव मार्किंग नही होती हैं।

यह भी पढ़ें –

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी