EShram card kaise banaye mobile se – मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं आसान तरीका 2022

EShram card मोबाइल से कैसे बनाएं, Shramik card kaise banaye mobile se, घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, Shramik card Kaise nikale, e shram card self registration by mobile. Eshram Card Kaise Banaye

Shramik card kaise banaye mobile se

Eshram Card Kaise Banaye niche dekhe
श्रम विभाग ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए Shramik card बनाना शुरू किया है।

इस shramik card को अपने मोबाइल से घर बैठे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। जिन श्रमिकों का श्रमिक कार्ड बन गया है उन्हें श्रमिक कार्ड पर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

EShram card

मोबाइल से EShram card कैसे बनाएं यह बहुत आसान प्रक्रिया है

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है घर बैठे श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से लागू नहीं किया गया है यह पूर्णता फ्री है।

हाल ही में श्रमिक कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का शासनादेश भी जारी किया गया है। यहां पर आपको Shramik card kaise banaye mobile se और Shramik card ke fayde kya hai तथा

Shramik card 500rs किसे मिलेंगे सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

अब आपके सामने EShram card Registration Form खुल जाएगा

  • पर्सनल जानकारी भरें Same as Aadhar
    यहां पर सबसे पहले अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, जन्मतिथि,पता, जिला, पिन कोड भरने के बाद Continue to inter other details पर Click करें।

EShram card

  • पर्सनल जानकारी

  • आपको यहां पर भी अपनी कुछ पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पिता का नाम, विवाहित या अविवाहित, अपनी कैटेगरी आप किस कैटेगरी के हैं,
  • अपना ब्लड ग्रुप और अगर आप अपना Nomnee Add करना चाहते हैं तो Yes करेंगे और अगर नहीं तो Save & Continue पर Click करेंगे।
  • Fill Address

    अब यहां पर आपको अपने Address की जानकारी भरनी होगी जैसे अपना राज्य, मकान नंबर,

  • जिला और पिन कोड और आप इस पते पर कितने वर्ष से रह रहे हैं उसकी जानकारी सिलेक्ट करेंगे और अब Save & Continue पर क्लिक करेंगे।
  • शैक्षिक योग्यता

    अब आपको अपनी Education Qualification की जानकारी भरनी होगी जैसे – आप कितना पढ़े हैं या फिर नहीं पढ़े हैं और अगर आप चाहते हैं तो अपना एजुकेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकते हैं वरना छोड़ भी सकते हैं

  • और इसके बाद आपको अपनी इनकम भरनी होगी कि आप महीने में कितना कमा लेते हैं और इसके बाद आपको Save & Continue पर Click करना होगा।
  • अपने काम की जानकारी

    अब आपको अपने काम की जानकारी देनी होगी कि आप क्या काम करते हैं उसका Code Number जो कि आपको वहीं पर “Click to View NCO Code List” पर क्लिक करके मिल जाएगा और

  • इसके बाद आप कितने वर्षों से वह काम कर रहे हैं उसकी जानकारी देनी होगी और अब Save & Continue पर क्लिक करें।
  • बैंक जानकारी
    यहां पर आपको अपनी बैंक की जानकारी भरनी होगी जैसे अपना नाम जो बैंक पासबुक में हो, बैंक खाता संख्या, बैंक आईएफएससी कोड और Save & Continue पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने आपका पूरा registration form आ जाएगा जिसे हम सही सही चेक कर लेंगे कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं हुई है यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि हुई है तो उसका सुधार कर लेंगे ।

shram Card का पैसा बैंक खाता में आया कैसे पता करें,Shramik card paisa list

अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हैं तब आपको Submit पर क्लिक करना है ,

सबमिट पर क्लिक करते ही आपका shramik card बनकर तैयार हो जाएगा इस कार्ड में आपका नाम, पिता का नाम, आपका पता इत्यादि की जानकारी दर्ज होती है।

EShram card

FAQ of EShram card kaise banaye

मोबाइल से श्रम कार्ड कैसे बनाएं?
मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसकी जानकारी

आपको यहां पर बहुत ही आसान भाषा में समझाई गई है यहां पर क्लिक करें और जानकारी को पढ़ें।

घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं?
श्रमिक कार्ड को घर बैठे मोबाइल से बनाने की प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए क्या शुल्क लगता है?
श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से नहीं लिया जाता है।

EShram card

श्रमिक कार्ड ₹500 कैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड ₹500 उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को मिलेंगे जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासनादेश जारी कर दिया है लेकिन इसमें भी कुछ नियम और शर्ते हैं।

EShram card में कितने पैसे मिलेंगे?

श्रमिक कार्ड पर श्रमिकों को ₹500 4 माह तक दिए जाएंगे जो कि सिर्फ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही दिए जाएंगे।

EShram card कैसे निकाले?

श्रमिक कार्ड निकालने के लिए आपको डाउनलोड श्रमिक कार्ड पर क्लिक करना होगा और अपना श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

इश्रम कार्ड बनवाने के लाभ क्या है?

यह कार्ड बनवाने के के बहुत सरे लाभ है | इस कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार के कई योजनाओ का लाभी एक साथ लिया जा सकता है | इसमें से कुछ इस प्रकार हे : प्रधानमंत्री श्रम योगो मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,अटल पेंशन योजना, प्रधानमत्री आवास योजना ग्रामीण, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना,आदि|

यह कार्ड बनवाने के के बहुत सरे लाभ है | इस कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार के कई योजनाओ का लाभी एक साथ लिया जा सकता है | इसमें से कुछ इस प्रकार हे : प्रधानमंत्री श्रम योगो मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,अटल पेंशन योजना, प्रधानमत्री आवास योजना ग्रामीण, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना,आदि|

Leave a Comment