India

Gold Price Today: Good News For Gold Buyer

नई दिल्ली: सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 661 रुपये की गिरावट के साथ 46 हज़ार 847 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. सोना की कीमतों में ये गिरावट वैश्विक बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बाद देखने को मिली.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार गुरुवार के दिन सोना 47 हज़ार 508 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 347 रुपये की गिरावट के साथ 67 हज़ार 894 रुपये प्रति किलो ग्राम पर बंद हुआ, जिसका पिछला बंद भाव 68 हज़ार 241 रुपये प्रति किलो था.

इस वजह से कम हुई कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,815 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 26.96 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘डॉलर सूचकांक में सुधार के कारण सोने में कमजोरी रही.’’

अंतरराष्ट्रीय मार्केट गोल्ड को लेकर अभी निवेशकों में दुविधा की स्थिति बनी हुई है. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में उतार-चढ़ाव की वजह से निवेशक कोई ठोस फैसला नहीं ले पा रहे हैं कि खरीदें या बेच कर निकल जाएं. रिटेल निवेशकों को जब तक कोई ठोस संकेत नहीं मिलते तब तक होल्ड करना चाहिए. घरेलू मार्केट में अभी गोल्ड में मांग बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने इस पर ड्यूटी घटा दी है. ज्वैलरी में भी मांग बढ़ सकती है.

राकेश टिकैत बोले- सरकार अगले 10 दिनों में बात करे या अगले साल, हमारा मंच और पंच सिंघू बॉर्डर पर मौजूद है


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी