India

Nursery Admissions In Delhi Will Begin From February 18, Last Date To Fill The Form Is March 4 ANN

नई दिल्ली: दिल्ली में साल 2021 के लिये नर्सरी एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक 6 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों के नर्सरी, केजी और फर्स्ट क्लास के एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू की जायेगी. 4 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी.

डायरेक्टरेट ऑफ एडुकेशन द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक 17 फरवरी तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट की जानकारी देंगे. 18 फ़रवरी से एडमिशन फॉर्म्स मिलने शुरू हो जाएंगे. 4 मार्च 2021 तक स्कूलों में फॉर्म्स जमा कराए जा सकेंगे. पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जायेगी, इसमें वेटिंग लिस्ट भी होगी और बच्चों को पॉइंट्स सिस्टम के तहत कितने अंक मिले हैं उसकी भी जानकारी होगी. 22 और 23 मार्च को अभिभावकों के सवाल आदि का समाधान किया जाएगा. अगर अभिभावकों के मन में यह सवाल है कि उनके बच्चों को किस आधार पर कितने पॉइंट्स मिले हैं तो लिखित या मौखिक रूप से उसका समाधान होगा.

पहली लिस्ट के बाद बची हुई सीटों के लिए 25 मार्च को दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी की जायेगी. 26 मार्च का दिन अभिभावकों के सवालों के समाधान के लिये रखा गया है. इसके बाद भी अगर सीटें खाली रहती हैं और संभावना बचती है तो तीसरी लिस्ट 27 मार्च को जारी होगी. 31 मार्च को नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी.

सभी स्कूलों के लिये एडमिशन रजिस्ट्रेशन शुल्क 25 रुपए तय किया गया है जो नॉन रिफंडेबल होगा. इससे ज़्यादा शुल्क नहीं लिया जा सकता, स्कूल का प्रोस्पेक्टस लेना अभिभावकों के लिए वैकल्पिक होगा.

प्री स्कूल यानी नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिये बच्चे की उम्र 31मार्च 2021 तक 4 साल से कम होनी चाहिए, प्री-प्राइमरी यानी केजी के लिए आयु सीमा 5 साल से कम और फर्स्ट क्लास के लिए 6 साल से कम होनी चाहिये. कोरोना काल में नर्सरी एडमिशन को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जल्द नर्सरी एडमिशन शुरू करने के संकेत दिए थे.

यह भी पढ़ें-
सरकार के आदेश पर ट्विटर का जवाब, 1178 में से 500 अकाउंट्स हमेशा के लिए किए बंद
सहारनपुर जा रहीं प्रियंका गांधी के हाथों में दिखी ‘तस्बीह’ और ‘माला’, दरगाह-मंदिर में माथा भी टेकेंगी




Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी