India

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड स्कीम 2020 – Unique Health Card (One Nation One Health Card Scheme 2020)

जिस प्रकार से मोदी सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना चलायी थी उस ही प्रकार से 15  अगस्त 2020  यानी स्वतंत्रता दिवस को प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने भाषण में वन नेशन वन हेल्थ कार्ड स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की. इस कार्ड में जनता की हेल्थ रिकॉर्ड की हिस्ट्री को रखा जायेगा जिस से आने वाले समय पर लोगो को इसका फायदा मिलेगा.

 

One Nation One Health Card Apply Online 2020: संपूर्ण ...
इस बात से हम सब ही सहमत हैं की जब हम किसी दूसरे शहर या प्रदेश में होते हैं और अचानक से किसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत पड़ जाए तो जरुरी नहीं की हमारे मेडिकल डाक्यूमेंट्स हमारे पास हो और इस वजह से कई बार लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. लेकिन वन नेशन वन हेल्थ कार्ड के माध्यम से हमारी इस समस्या के समाधान के लिए ही सरकार ने इस इस योजना को हरी झंडी दी है.
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले पर दिए अपने भाषण में 15  अगस्त  2020  को इस स्कीम को शुरुआत करने की घोषणा कर दी थी, जिस से भारत के प्रत्येक नागरिक को इस योजना का लाभ मिल सकेगा और वो देश के किसी भी कोने में रहकर अपना इलाज़ करा सकेगा. इस योजना से जुड़ना या न जुड़ना पूर्णतः देश के लोगो पर निर्भर करेगा कि वो इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं.

 

आइये अब ये जानते हैं की आखिर वन नेशन वन कार्ड (one nation one health card) स्कीम क्या है और किस प्रकार आम भारतीय नागरिक इसका फायदा उठा सकेगा:

 

भारत के इतिहास में ये वन नेशन वन कार्ड स्कीम भारतीय स्वस्थ्य प्रणाली में एक क्रांति के रूप में उभर कर सामने आएगी. इस स्कीम के अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिक की हेल्थ हिस्ट्री डिजिटली रिकॉर्ड में रखी जाएगी और हर मरीज को एक यूनिक ID प्रदान की जाएगी और ये रिकॉर्ड देश के सभी अस्पताल, क्लिनिक और डॉक्टर सही एक केंद्रीय सर्वर के द्वारा संचालित किये जायेंगे, जिस से मरीज देश में कहीं पर भी अपना इलाज कराने में सक्षम होगा. इस योजना का सब से बड़ा लाभ ये मिलेगा कि आपको अपने सारे दस्तावेजों को जगह जगह लेकर जाने कि आवयश्कता नहीं होगी सिर्फ हेल्थ ID कार्ड दिखाने से ही आपका काम हो जायेगा.

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड (one nation one health card) का सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया बजट :
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने स्वंत्रता दिवस के दिन भाषण में जनता के साथ साझा करते हुए बताया की बताया कि इस स्कीम को कई चरणों में बांटा गया है और पहले चरण का अनुमानित बजट उन्होंने 500  करोड़ का रखा है जिसमें भारतीय नागरिकों अनेक प्रकार के लाभ होंगे और इलाज़ से सम्बंधित परेशानियों से बच सकेंगे.

 

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड अप्लाई करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स:

 

 1 . इस योजना का लाभ केवल भारत के कानूनी तौर पर नागरिक ही उठा पाएंगे
 2 . आधार कार्ड
 3 . बैंक पासबुक (कोई भी भारतीय बैंक )
 4 . आवेदक का मोबाइल नंबर
 5 . राशन कार्ड
 6 . पासपोर्ट साइज फोटो

 

ऑनलाइन आवेदन करने कि प्रक्रिया:

 

जैसा कि आप सभी ज्ञात है कि ये योजना हाल ही में लॉन्च कि गयी है तो अभी तक इस स्कीम का ऑनलाइन पोर्टल तैयार नहीं किया गया है और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए हमको भारत सरकार के द्वारा अग्रिम घोषणाओं की प्रतीक्षा करनी होगी.

 

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी