India

Only 1856 Healthcare Workers Get Second Dose Of Covid Vaccine In Delhi ANN

नई दिल्लीः 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी और आज 28 दिन होने के बाद टीके का दूसरा डोज उन लोगों को दिया जा रहा है जिन्हें पहले दिन टीका लगाया गया था. राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीन का दूसरा डोज़ हेल्थकेयर वर्कर्स को दिया गया. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को कुल 13,768 टीके लगे. वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाने वाले हेल्थकेयर वर्कर्स की संख्या सिर्फ 1,856 है. जबकि वैक्सीनेशन के पहले दिन, 16 जनवरी को 4,319 हेल्थकेयर वर्कर्स ने वैक्सीन का पहला डोज़ लगवाया था.

शनिवार को कुल 11,912 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाया दी गई, जिनमें 3,530 हेल्थकेयर वर्कर और 8,382 फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाने वाले 6 लोगों में AEFI रिपोर्ट की गईं. जबकि, वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाने वालो में कोई भी AEFI रिपोर्ट नहीं हुई.

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की प्रवक्ता डॉ छवि गुप्ता ने दूसरी डोज़ के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए बताया, “आज से वैक्सीनेशन के दूसरे डोज़ की शुरुआत हुई है. एक दिन पहले ही जिन लोगों को सेकंड डोज़ लगाई जानी थी उनको सन्देश दे दिया गया था. उनमें से अधिकांश लोग आज आये हैं और उन्हें दूसरी डोज़ भी दी गई है. सेंकेंड डोज़ देने के बाद अभी तक किसी को भी किसी तरह की परेशानी या आफ्टर इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिला है. सोमवार से हमें पूरी उम्मीद है कि दूसरी डोज़ और पहली डोज़ लगवाने के लिए आने वालों की संख्या में तेज़ी आयेगी.”

वैक्सीनेशन के बाद डॉ डोगरा ने कहा, “आज मुझे दूसरी डोज़ लगाई गई है और इसके बाद भी मुझे कोई दुष्प्रभाव नहीं महसूस हुआ. कुछ लोगों के वैक्सीन लगवाने से इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम का उतना फायदा नहीं होगा ये तभी कारगर साबित होगा जब ज़्यादा से ज़्यादा लोग वैक्सीन लगवाएंगे. मेरी सभी लोगों से अपील है जिन्होंने पहला डोज़ लगवाया है वो दूसरा डोज़ लगवाएं और कोर्स पूरा करें. ताकि वैक्सीनेशन प्रोग्राम सफल हो और हम कोरोना से जीत पायें.”

दिल्ली में पहले और दूसरे चरण के तहत हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना शुरू किया गया था. पहले डोज़ के वैक्सीनेशन के लिये अब तक करीब 1.5 लाख से ज़्यादा लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं. 81 वैक्सीनेशन साइट्स के साथ दिल्ली में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी जिसकी संख्या बढ़ाकर पहले 183 की गई और अब कुल 265 वैक्सीनेशन साइट्स पर टीकाकरण का काम किया जा रहा है. दिल्ली में पहले दिन यानी 16 जनवरी को वैक्सीनेशन का कुल टारगेट 8100 था और उस दिन महज़ 4319 लोगों ने ही टीका लगवाया.

दिल्लीः यूट्यूब पर सीखा नकली नोट बनाने का तरीका, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुंबई में एक करोड़ रुपये के कीमत की नेपाली चरस ज़ब्त, दो लोग गिरफ्तार


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी