India

Petrol And Diesel Prices Rising Constantly, Common People Want Solution Of Inflation ANN | Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ रहे दाम, आम लोगों की सरकार से मांग

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज पांचवें दिन भी लगातार बढ़ोतरी हुई. कल से आज में पेट्रोल और डीजल की क़ीमत में 0.30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है . इस साल अभी तक पेट्रोल 4.74 रुपये और डीजल 4.36 रुपये महंगा हो चुका है. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाज़ारो में कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई है, जो पिछले एक साल में सबसे अधिक है.

पेट्रोल की कीमतों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आज देश में पेट्रोल की कीमतें नई ऊंचाईयों पर पहुंची. दिल्ली में पेट्रोल अब तक के उच्च स्तर 88.44 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 94.93 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं दिल्ली में डीजल 78.74 रुपये और मुंबई में अब तक के उच्च स्तर 81.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है. दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. वहीं आज 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

किस शहर में कितने रुपये लीटर बिक रहा पेट्रोल -डीजल

-दिल्ली में पेट्रोल 88.44 रुपये और डीजल 78.77 रुपये प्रति लीटर

– मुंबई में पेट्रोल 94.93 रुपये और डीजल 81.96 रुपये प्रति लीटर

– कोलकाता में पेट्रोल 89.73 रुपये और डीजल 81.96 रुपये प्रति लीटर

– बैंगलूरु में पेट्रोल 91.40 रुपये और डीजल 83.47 रुपये प्रति लीटर.

– नोएडा में पेट्रोल 87.28 रुपये और डीजल 79.16 रुपये प्रति लीटर

– चेन्नई में पेट्रोल 90.70 रुपये और डीजल 83.52 रुपये प्रति लीटर.

– पटना में पेट्रोल 90.84 रुपये और डीजल 83.95 रुपये प्रति लीटर

– लखनऊ में पेट्रोल 87.22रुपये और डीजल 79.11 रुपये प्रति लीटर

क्यों बढ़े हैं दाम

एक्सपर्टस की माने तो अंतराष्ट्रीय बज़ारों में कच्चे तेल की क़ीमतें आसमान छू रही हैं.सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है.

आम लोगों पर पड रही महंगाई की मार

लगातार पांचवे दिन भी पेट्रोल की क़ीमतों में बढ़ोतरी हुई है ऐसे में माध्यमवर्गीय लोगों पर इसका सबसे ज़्यादा असर होता है. लोगों का कहना है के जहां पहले 100 रुपए में बाइक से आने-जाने का खर्चा पेट्रोल से होता था, वहीं अब एक दिन के 200 रुपए लग रहें हैं ऐसे में आम आदमी कम से कम ही वाहनों का उपयोग करेगा.

जेब से भरने पड़ रहे ज्यादा पैसे

एक निजी कंपनी में काम करने वाले सादिक़ बतातें हैं कि उनकी कंपनी उन्हें सिर्फ 150 रुपए पेट्रोल का खर्चा देती है और अब 200-250 का पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है और जेब से पैसे जा रहे हैं. महीने के तीन हजार तो इसमें ही ज्यादा खर्च हो जाएंगे.

वहीं, अपने परिवार के साथ कार से भगवान के दर्शन करने जा रहे रमेश कहते हैं कि डीज़ल बहुत महंगा हो गया. हज़ार रुपए का पहले डलवाते थे तो कुछ दिन चल जाता था और अब एक दो दिन ही चलता है. मोदी जी को इस पर कोई कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि पेट्रोल की क़ीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ जाती है. अब आम लोगों को सरकार से उम्मीद है कि बढ़ती हुई पेट्रोल की क़ीमतों का सरकार कोई स्थाई समाधान निकालेगी.

यह भी पढ़ें

रक्षा मामलों की संसदीय समिति का फैसला, पैंगोंग झील-गलवान घाटी का करेंगे दौरा

ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और भारत के कई हिस्सों में आया तेज़ भूकंप, VIDEO शेयर कर लोगों ने बताई आपबीती


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी