India

PM Narendra Modi Wishes Country On World Radio Day

नई दिल्ली: हर साल आज ही के दिन 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियों सुनने वाले सभी श्रोताओं को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी का कहना है कि रेडियो एक शानदार माध्यम है, जो सामाजिक जुड़ाव को गहरा करता है.

अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, “विश्व रेडियो दिवस की शुभकामनाएं! सभी रेडियो श्रोताओं और कुदोस को उन सभी को शुभकामनाएं, जो रेडियो को नए कंटेंट और म्यूजिक से गुलजार रखते हैं. यह एक शानदार माध्यम है, जो सामाजिक जुड़ाव को गहरा करता है. मैं व्यक्तिगत रूप से रेडियो का सकारात्मक प्रभाव का अनुभव करता हूं.”

रेडियो का महत्व

13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है. रेडियो की शुरुआत भारत में 1924 से हुई और ऑल इंडिया रेडियो साल 1936 में बना. 1957 में ऑल इंडिया रेडियो को आकाशवाणी का नाम दिया गया. रेडिया अब सिर्फ मनोरंजन का जरिया नहीं रहा है. रेडियो के जरिए समाचार और जरूरी खबरें दूर-दराज के इलाके तक पहुंचाई जाती है. भारत की आजादी की लड़ाई में भी रेडियो एक अहम हिस्सा रहा है. पीएम मोदी रेडियो की ताकत को समझते हुए हर महीने के अंत में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं और जनता से जुड़ने की कोशिश करते हैं.

हम सभी ने मीडिया के तौर पर सबसे पहले रेडियो को ही सुना है. रेडियो तब आया था, जब जनसंचार का कोई और जरिया नहीं था. रेडियो आज भी पहले जितना ही पसंद किया जाता है, चाहें वह एफएम रेडियो हो या इंटरनेट रेडियो. हम सभी रेडियो का पुराना हिट शो बिनाका गीतमाला आज भी याद है. रेडियो के पहले मशहूर एनाउंसर अमीन सयानी की आवाज और अंदाज हम अब भी पहचान सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
उत्तर भारत में आए भूकंप के दौरान लाइव सेशन में बिजी थे राहुल गांधी, जमीन हिली तो कही ये बात

कोरोना अपडेट: 18 राज्यों में एक भी मौत नहीं, अब तक 79 लाख लोगों को लगी वैक्सीन




Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी