India
Trending

किसान बिल: PM मोदी बोले- किसानों को भ्रमित करने में लगी हुई हैं कई शक्तियां, किसानों को इस कृषि संबंधी विधेयकों के फायदे बताये

अपनी वीडियो में बिहार को कई परियोजनाओं की घोषणा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि बिल के बारे में भी बात की

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कृषि संबंधी विधेयकों का विरोध करते हुए कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया. इस से राजनीती गलियारे में काफी हलचल पैदा हो गयी है और कई प्रकार की अटकलें लगायी जा रही है. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे का कारण लोक सभा में पास हुए कृषि क्षेत्र से जुड़े 3 बिल हैं और वो इसके पक्ष में नहीं थी. वहीँ दूसरी और किसान भी इन बिल का विरोध कर रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि बिल के लिए किसानों को आश्वासन दिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज कृषि बिल का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि के लिए जो भी अध्यादेश वो लेकर आने वाले हैं उनसे किसानो को बहुत फायदा मिलेगा और उन्होंने ये बिहार में नयी परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए कहा. उन्होंने आगे ये भी कहा कि विपक्ष के कुछ लोग किसानों को इसके लिए भ्रमित कर रहे हैं, तो किसानों को किसी भी प्रकार के बहकावे में नहीं आना है.

ये भी पढ़ें- संसद में किसान बिल का विरोध: केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दिया इस्तीफा

विश्वकर्मा जयंती के दिन लोकसभा में कृषि सुधार विधेयक पास हुए थे

विश्वकर्मा जयंती के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कृषि सुधार विधेयक को मंजूरी दिलाई. प्रधानमंत्री मोदी की मानें तो इन विधेयकों के आने के बाद किसानों की बहुत सी परेशानियां दूर हो जाएँगी और उनको अपनी फसल को बेचने के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे जिस से उनकी फसल अच्छे दाम में बिक पाएंगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को कहा कि वो किसानों को ना भड़काएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि किसानों की मेहनत की कमाई का आधे से ज्यादा हिस्सा बिचौलिए रख लेते हैं जो किसानों और ग्राहकों के बीच होते हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस ही कारण इस प्रकार के विधयेक को किसानों के लिए लेकर आना जरुरी था, लेकिन विपक्ष को ये मंजूर नहीं है क्योंकि उन्होंने अपने सत्ता में रहते हुए तो किसानों के लिए कुछ सोचा नहीं और अब उनको भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने आगे ये भी कहा कि लोग चुनावों के समय कई तरह कि घोषणाएं करते हैं और फिर बाद में सब कुछ भूल जाते हैं, और जब भाजपा(BJP) किसानों के लिए कुछ करना चाहती है तो यही लोग झूठ बोलकर अफवाह फैलाते हैं.

ये भी पढ़ें- संसद में गूंजा बॉलीवुड में ड्रग तस्करी का मुद्दा, भाजपा सांसद रवि किशन ने उठाया सवाल

Minimum Support Price (MSP) पर क्या कहा पीएम नरेंद्र मोदी ने

Minimum Support Price (MSP) यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये एकदम भ्रामक बातें हैं कि किसानों को धान-गेहूं इत्यादि का उचित मूल्य नहीं मिलेगा, और किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. उन्होंने ये भी कहा कि ये एक दम गलत है जो इस प्रकार कि भ्रमित करने वाली अफवाहें फैलाई जा रही हैं. सरकार MSP के आधार पर किसानों की फसलों का उचित मूल्य दिलाएगी, किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध थी और हमेशा रहेगी और सरकार द्वारा फसल की खरीद भी नहीं रुकेगी.

उन्होंने आगे ये भी कहा कि जिस प्रकार कोई भी व्यापारी वर्ग अपना सामान कहीं भी जाकर बेच सकता है उसकी प्रकार इस नए विधेयक के अंतर्गत किसान भाई किसी भी कीमत पर और देश के किसी भी बाज़ार में अपना सामान बेच सकेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनडीए शासन द्वारा किसानों के लिए जितना पिछले 6 वर्षों में किया है, उतना पहले कभी नहीं किया गया. किसानों को होने वाली सभी परेशानियों को समझा और उनको दूर करने के लिए भाजपा(BJP) सरकार ने निरंतर प्रयास किया है.

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी