India

The Second Dose Of Corona Vaccine Will Be Given In India From Today, So Far 77 Lakh People Have Taken The First Dose

भारत में शनिवार यानी आज उन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू किया जाएगा जिनका 28 दिन पहले यानी 16 जनवरी को टीकाकरण किया गया था.ऑटोमेटेड एसएमएस मैसेज भेजने के साथ-साथ डायरेक्ट फोन कॉल का इस्तेमाल करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी जा रही है.सरकारी विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों को  बिल्कुल 28-दिन अपनी दूसरी खुराक लेने की जरूरत नहीं है, लेकिन दो हफ्ते की एक विंडो दी जाएगी, जिसका अर्थ है कि खुराक 4-6 सप्ताह के भीतर लेनी होगी. गौरतलब है कि 16 जनवरी को 202,000 से अधिक लोगों को पहली खुराक दी गई थी.

चार से 6 हफ्ते के बीच ली जा सकती है दूसरी डोज

वहीं नीतीयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल का कहना है कि दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह के बीच किसी भी समय दी जा सकती है. हमारे पास विंडो पिरियड है. बता दें कि 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लॉन्च के दिन डॉ.वी के पाल ने भी अपनी पहली कोवाक्सिन खुराक ली थी उन्हें सोमवार को इसकी दूसरी डोज दी जा सकती है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक तकरीबन 77 लाख 66 हजार 319 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है. इनमें से 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं.

16 जनवरी से पहली डोज देने का काम शुरू किया गया 

गौरतलब है कि भारत ने 16 जनवरी से अब तक पहली डोज के साथ 7.8 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया है. यह किसी भी देश में सबसे अधिक दी गई डोज है. भारत को सबसे ज्यादा बड़े लक्ष्य में से एक का सामना करना पड़ा है. दरअसल इसने जुलाई के अंत तक की कुल समय सीमा 300 मिलियन तक निर्धारित की है. जिनके तीन प्राथमिकता समूह बनाए गए हैं.  स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन स्टाफ और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग. इसी आधार परो लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

रक्षा मामलों की संसदीय समिति का फैसला, पैंगोंग झील-गलवान घाटी का करेंगे दौरा

Weather Update: दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में छाया घना कोहरा, एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’

 


Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी