Coronavirus UpdatesLifestyle

Delhi Gyms Reopen: दिल्ली में कोरोना संकट के बीच सोमवार से खुलेंगे जिम और योग सेंटर

30 सितम्बर से साप्ताहिक बाजार भी खुलने शुरू होंगे

कोरोना के कारण जहाँ पिछले 6 महीनों से स्कूल, कॉलेज से लेकर जिम, योग सेन्टर, मेट्रो और मार्किट तक सरकार ने lockdown की वजह बंद करा दिए थे, अब वहीँ अनलॉक (unlock 4.0) की प्रक्रिया के तहत धीरे धीरे करके ये सब खोला जा रहा है। मार्किट अब पटरी पर आनी शुरू हो गयी है और स्कूल और कॉलेज को भी खोलने की मंजूरी पिछले दिनों ही मिली थी। यहाँ तक कि सभी रुट्स पर मेट्रो भी चलना शुरू हो गयी है , तो ऐसे में अब लोगों को जिम और योग सेन्टर खुलने का ही इंतज़ार था और आज यानी सोमवार 14 सितम्बर से दिल्ली सरकार ने जिम और योग सेन्टर खोलने की अनुमति दे दी है।

SOP (Standard Operating Procedure) के तहत ही खुल पाएंगे जिम और योग संस्थान

इन संस्थानों को दिल्ली सरकार ने SOP (Standard Operating Procedure) की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए ही खोलने के आदेश दिए हैं जिसमें सोशल डिस्टन्सिंग (Social Distancing) के सारे नियमों का पालन करते हुए ये संचालित किये जायेंगे। ये फैसला सरकार ने नागरिकों के बार बार सोशल मीडिया के माध्यम से आग्रह करने के कारण लिया है , क्योंकि लोगों का कहना था कि जब बाकी जरूरत की जगह खुल रहीं हैं तो जिम और योग संस्थान खोलने में क्यों सरकार को आपत्ति हो रही है।

30 सितम्बर से साप्ताहिक बाजार खुलने की भी अनुमति मिली

कोरोना के चलते साप्ताहिक बाजार और हाट को कई महीनों से बंद रखने के आदेश दिए हुए थे लेकिन फिलहाल की स्थिति को देखते हुए इनको भी खोलने की मंजूरी मिल गयी है । ख़बरों की मानें तो दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने इनको अभी ट्रायल पर ही खोलने की मंजूरी दी थी और अब पूरी तरह से खोलने के आदेश दे दिए गए हैं । ये साप्ताहिक बाजार और हाट 30 सितम्बर से पूर्ण रूप से खुल जायेंगे लेकिन कोरोना से बचाव की सारी गाइडलाइन्स को ध्यान में रख कर ही इनको खोलने की अनुमति मिली है।

फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच किस प्रकार से जनता को कोरोना के खतरे से दूर रखा जायेगा ?

वैसे तो सरकार हर संभव कोशिश कर रही है कि ना तो आम जनता को रोजमर्रा के की चीज़ों में परेशानी और और साथ ही साथ वो कोरोना के खतरे से भी बचे रहे। ऐसे में दिल्ली सरकार जो भी नए फैसले कर कर रही है वो सारी प्रोटोकॉल्स को ध्यान में रख कर ही कर रही है और जनता से भी यही अनुरोध किया है कि सारी गाइडलाइन्स को फॉलो करते रहे ताकि कोरोना का खतरा उन पर ना मंडराए।

ये भी पढ़ें-

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी