Lifestyle

क्या आप भी बाल झड़ने (Hair Fall ) से परेशान हैं? बाल झड़ने से रोकने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

जानें Hair fall के क्या क्या कारण हो सकते हैं

आजकल बाल गिरना (Hair-fall) लोगों के लिए एक आम समस्या हो गयी है और इस से हर उम्र के लोग परेशान हैं लेकिन युवा पीढ़ी के लिए यह एक बहुत बड़ी दिक्कत है क्योंकि आजकल की जीवन शैली की वजह से वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। हेयर फॉल के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें से जो सब से बड़ी वजह हैं वो हैं तनाव (stress), अनिद्रा (lack of sleep) और खान पान (diet) का सही तरह से ध्यान ना रख पाना।

आइये जानते हैं कि हेयर फॉल के और क्या क्या कारण हो सकते हैं

पोषक तत्वों की कमी (Nutritional deficiency) 

आहार में जरुरी पोषक तत्वों का ना होना जैसे कि आयरन (iron), मैग्नीशियम (magnesium), ज़िंक (zinc) और प्रोटीन(protein)। विटामिन डी(Vitamin D) की कमी भी बालों के झड़ने का एक और मुख्य कारण है।

हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance)

महिलाओं में 30 वर्ष की आयु के बाद, हार्मोनल असंतुलन के कारण बालों के झड़ने कि समस्या शुरू हो जाती है । यह आमतौर पर शरीर में अत्यधिक dihydrotestosterone (DHT) लेवल बढ़ने के कारण होता है।

थायराइड (Thyroid)

थायराइड हार्मोन (thyroid hormone) के अत्यधिक या कम होने से भी Hair Growth रुक सकती है । यदि आपको थायरॉयड की दिक्कत है, तो आप बालों के झड़ने के साथ-साथ अन्य लक्षण देखेंगे जैसे ज्यादा वजन बढ़ना या कम होना ।

तनाव (Stress)

अत्यधिक तनाव अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है जो कई महीनों तक रह सकता है।

हेयरस्टाइलिंग प्रोडक्ट (Hair-styling products)

बालों पर ज्यादा हेयर डाई, कलर और हेयरस्टाइलिंग प्रोडक्ट में पाए जाने वाले केमिकल्स बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसी तरह, लगभग सभी शैंपू में sodium lauryl sulfate (SLS) होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर एक बुरा प्रभाव डालता है और बालों की जड़ों में इन्फेक्शन पैदा करके उनके विकास में बाधा डालता है और डैंड्रफ (dandruff) का कारण बनता है।

ये भी पड़ेजानें गिलोय का काढ़ा और जूस पीने के फायदे

मेडिकल इश्यूज (Medical issues)

हमारे सिर से आमतौर पर एक दिन में लगभग 100 बाल गिरते हैं, लेकिन कभी-कभी तनाव, बीमारी, दवा या हार्मोनल असंतुलन(hormonal imbalance) के कारण भी बाल झड़ने की प्रक्रिया में तेज़ी आती है। बाल सामान्यतः 6 महीने में वापस उग जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि आपका हेयरफाल (Hairfall) बहुत ज्यादा हो रहा है और आपके सर पर बाल बहुत कम हो गए हैं तो वो दोबारा पहले जैसे नहीं हो सकते, आपको बस अपने बालों को पहले जैसा पाने के लिए कुछ उपाय करने होंगे जो कि इस प्रकार हैं –

1) आपको अपने खान पान (Diet) में पोषक तत्वों जैसे विटामिन डी (Vitamin D), विटामिन सी (Vitamin C ), प्रोटीन (Protein) और आयरन (Iron) को शामिल करना होगा।

2) समय से सोना और तनाव ना लेना भी आपके गिरते बालों को रोकने में मदद करेगा।

3) जितना हो सके अपने बालों के लिए आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

4) धूप में बालों को अच्छी तरह से कवर कर के ही घर से बाहर निकलें।

5) समय समय पर अपने सिर में तेल की मालिश करते रहे जिस से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बढ़ेगा और उस से हेयर ग्रोथ (hair growth) में वृद्धि होगी ।

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी