Lifestyle
Trending

Immunity Booster: CoronaVirus से बचने के लिए Immune System को मजबूत करें

जानिए जरूरी बातें

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी ही रफ्तार से फैल रहा है । इसें देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि आज के समय में लोगों की इम्यूनिटी (immunity) काफी ही कमजोर होती जा रही हैं और जिसकी इम्यूनिटी मजबूत है, वह इस कोरोना वायरस को हरा सकता हैं और जिसकी इम्यूनिटी कमजोर हैं, वह कोरोना के कारण अपनी जिंदगी हार सकता हैं । साधारण भाषा में कहें तो जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती हैं, उनके बीमार होने की संभावना ज्यादा होती हैं और जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती हैं, उनके बीमार होने की संभावना कम होती है । इसलिए कोरोना से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए । हम आपको अब कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे जिनका उपयोग करके आप अपनी इम्यूनिटी या फिर अपनी रोग – प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।

स्वस्थ जीवनयापन और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने की बात जब भी आती हैं, तो सबसे पहला नाम आता हैं हमारी जीवनचर्या कैसी है ? अगर आप एक हेल्दी लाईफ यानी स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी पड़ेगी और अगर आप प्राकृतिक तरीके से हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाते हैं, तो आपके शऱीर के लिए काफी अच्छा रहेगा ।

संतुलित और हेल्दी भोजन का सेवन 

स्वस्थ आहार और संतुलित भोजन का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फाय़देमंद होता हैं । अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप किस चीज का सेवन करें ?

1. आपको नींबू का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए ।
2. निकोटीन वाली चाय को छोड़ कर, आपको हेल्दी ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए ।
3. कच्ची हल्दी शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होती है ।
4. आंवले को रस और मुरब्बे के रुप में सेवन ।
5. हरी सब्जियों का सेवन ।

ये भी पढ़ें : जानिये किस तरह से गिलोय कोरोना से लड़ने और इम्युनिटी बूस्ट करने में लाभकारी

ध्रूमपान करते हैं तो आज ही छोड़ दे 

ध्रूमपान करने से हमारे शरीर के अंदर के अंग जिनकी हमारी इम्यूनिटी और शरीर की शक्ति के लिए काफी जरुरत होती है, खराब हो जाते हैं । ध्रूमपान करने से हमारी सांस नली और हमारे फेफड़ो पर बुरा असर पड़ता हैं और सबसे बड़ा खतरा तो यह हैं कि ध्रूमपान करने से आपको कैंसर का खतरा भी हो सकता हैं, तो इस गलत आदत को आज ही छोड़ दें ।

व्यायाम

व्यायाम हमारी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका है । अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना बहुत जरुरी हैं । आप घर पर रह कर भी रोज व्यायाम और योग क्रिया करके अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं । आप अपने शरीर का स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोज दौड़ लगा सकते हैं और अपने शरीर को मजबूत कर सकते हैं ।

रोजाना गहरी नींद लें 

रिसर्च में यह साबित किया गया हैं कि अगर आप हेल्दी इम्यूनिटी पाना चाहते हैं, तो आपको भरपूर नींद लेने की आवश्यकता है क्योंकि आप जितनी अच्छी और कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लेंगे तो इस से आपके शरीर पर सकारात्मक बदलाव होंगे और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा ।

ये भी पढ़ें : क्या आप भी बाल झड़ने (Hair Fall ) से परेशान हैं? बाल झड़ने से रोकने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी