Sarkari Yojana

Ayushman Bharat Yojana – जानिये कैसे आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले 5 लाख रुपए के बेनिफिट को हासिल कर सकते हैं?

जो भी परिवार इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाता उस परिवार को 5 लाख रुपए हर साल का इलाज के लिए दिए जाते हैं।

आयुष्मान भारत योजना क्या है और कैसे आप इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

 

इसको जानने के लिए आपको National Health Authority के द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर  जाना होगा इन पर यह Ayushman Bharat Yojana के लिए डेडिकेटेड वेबसाइट है। यहां पर हम आयुष्मान भारत योजना के बारे में आपको ब्रीफ में बता देते हैं कि आयुष्मान भारत योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई जाने वाली एक हेल्थ योजना है जिसके अंतर्गत सरकार का लक्ष्य था कि सभी लोगों का इलाज बेहतर तरीके का हो सके इसके लिए गवर्मेंट ने हेल्थ योजना लांच की थी।

5 लाख रुपए हर साल का इलाज के लिए दिए जाते हैं

 

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने शुरुआती तौर पर 50 करोड़ लोगों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित करने के लिए योजना बनाई थी जो कि देश की करीब आधी आबादी को दिए। जो भी परिवार Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत सम्मिलित किया जाता उस परिवार को 5 लाख रुपए हर साल का इलाज के लिए दिए जाते हैं। अगर कोई भी परिवार एक साल के अंदर 5 लाख रुपए जो धनराशि दी जाती वह खर्च कर डालता है तो उसको अगले साल फिर से 5 लाख रुपए उसी कार्ड पर दे दिए जाते हैं।

Ayushman bharat yojana

 

आयुष्मान भारत योजना  में Government Hospital  के अलावा private hospitals भी शामिल हैं

 

आयुष्मान भारत योजना सभी के लिए काफी लाभदायक होगी क्योंकि इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में गवर्मेंट हॉस्पिटल के अलावा प्राइवेट हॉस्पिटल भी काफी मात्रा में जोड़ दिए गए। जिसके अंतर्गत आप जा कर के वहां पर अपना ट्रीटमेंट करा सकते हैं। यही नहीं वर्तमान में तो इस योजना के अंतर्गत आप फ्री में Covid 19 टेस्ट को भी करवा सकते हैं। Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत ट्रीटमेंट कराते समय आप सभी तरीके के पेमेंट इसी कार्ड की बदौलत कर सकते हैं जिसमें डॉक्टर की फीस, दवाइयों के पर्चे, पर अगर आपको किसी भी तरीके के आपरेशन की जरूरत है तो वह भी आप इसी में शामिल करा सकते हैं। यही नहीं अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में ट्रेवल करते हैं उसका भी खर्च आप इसी कार्ड में जुड़वा सकते हैं.

अगर आप Ayushman Bharat Yojana का कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप कार्ड कैसे बनवा सकते हैं?

 

आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाने के लिए हम आपको यहां पर बता देते वर्तमान में सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आधार पर लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जा रहा है। सरकार ने इसकी सूची पहले ही तैयार कर दी जिसमें करीब देश के 50 करोड़ लोगों का नाम सम्मिलित है जो कि करीब देश की आधी आबादी होती है, लेकिन वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत अधिक मात्र 12 करोड़ लोगों ने अपना कार्ड बनवाया हुआ है । यहां पर बताया गया है अभी और भी नये लोग अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

  • कार्ड को बनाने के लिए आपको यहां पर आप्शन मिल जाता है और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करेंगे तो आप एक नई वेबसाइट पर आ जाते हैं। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना है।
  • यहां पर जो कैप्चा कोड आपको दिख रहा है इसको फिल कर देना है और यहां पर आपको जनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आपके मोबाइल फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड सेट किया जाता है जिसको आपको यहां पर दे देना है.
  • उसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट कर लेना है उसके बाद में आपको दिए गए सबमिट के अवसर पर क्लिक कर देना है
  • सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेज डिस्प्ले होता यहां पर आपको सबसे पहले अपना स्टेट सलेक्ट कर देना है। स्टेट को सलेक्ट करने के बाद में नेक्स्ट ऑप्शन में देखेंगे यहां पर आप पास तरीके के ऑप्शन देंगे जिसमें आपको कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले लिस्ट में नेम को चेंज करना होगा।
  • यहां पर आपको नेम सर्च करने के लिए सबसे पहला अवसर मिल जाता नेम से और दूसरा एसएस आईडी जोकि Household आईडी होती है और तीसरा आप्शन यहाँ पर राशन का नंबर के माध्यम से भी यहां पर लिस्ट में नाम खोज सकते हैं और साथ ही यहां पर मोबाइल नंबर का भी ऑप्शन दिया गया है मोबाइल नंबर के माध्यम से भी आप योजना के अंतर्गत नाम को सर्च कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास मोबाइल नंबर 2011 में मौजूद था अब वही नंबर आपको यहां पर use करना होगा। अगर 2011 में आपके पास में कोई मोबाइल नंबर नहीं था तो आप इसके माध्यम से सर्च नहीं कर पाएंगे।

यहां पर सबसे आसान तरीका है नाम फिल करने का

 

  • हम नाम के ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं और यहां पर हमें अपना नाम फिल कर देना है।
  • यहां पर आपको नाम फिल करने के बाद में मेल फिमेल जेंडर के ऑप्शन में आ जाना। यहां पर आपको जेंडर सलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद में आप यहां पर जो भी एज है उसको टाइप कर देना है.
  • यहां पर आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो रूरल। और अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप अर्बन सलेक्ट कर सकते हैं। और उसके बाद में आप कहां पर district टाइप कर देना है और यहां पर विलेज की आपसे में अपने गांव का नाम आपको सलेक्ट कर देना है।

यहां पर आप देखेंगे कि नाम को सर्च करने के लिए खोजने के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यहां पर सर्च विंडो में रिजल्ट आ जाते हैं जिसमें आपके गांव में सेम नेम से इमेज के लोग एक से ज्यादा होंगे तो आपको हां पर एक से ज्यादा भी रिजल्ट दिखाई दे सकते हैं। यहां पर आप देखेंगे एक रिकॉर्ड हमारे पास में आ चुका है जिसका यहां पर नेम भी लिखा हुआ और उनकी जो एजेंसी आपके लिखे साथ ही में आपके एचएस आईडी भी दी गई है और यहां मौजूद डेटा लिया गया है वो सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना से ली गई है यहां पर यह भी लिखा हुआ आपको मिल जाता है तो यहां पर आप कार्ड बनवाने के लिए आपको क्या करना है ।

फैमिली डिटेल के आधार पर नाम अपना नाम जुड़वाना

 

  • फैमिली डिटेल के option पर क्लिक कर देना है फैमिली डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर एचआरडी ऊपर ही मिल जाती है यहां पर जो धारक का नाम है उसके पिता/ पति का नाम आपको यहां पर डिटेल मिल जाती है।
  • साथ में उनका जो कंप्लीट एड्रेस भी देखने को मिल जाता है और साथ ही में यहां पर आप साइड में देखेंगे आपको फैमली में अदर मेंबर्स का जिनका कार्ड बन सकता है उनकी डिटेल भी यहां पर आपको देखने को मिल जाती है।
  • यहां पर उनका नाम और उनकी उम्र आपको यहां पर सभी चीजें देखने को मिलती हैं तो आप इनका कार्ड बनवाने के साथ में इन लोगों का भी कार्ड साथी में बनवा सकते हैं
  • कार्ड को बनवाने के लिए आपको क्या करना यहां पर जो एजेंट्स आईडी है इसे आईडी को आपको पेन से कहीं पर नोट कर लेना या फिर आपको नीचे आप्शन जाता गैर डिटेल आन एसएमस आपको इस आप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर फिल कर देना है और यहां पर जो कैप्चा कोड दिखे उसे फिल कर देना है और यहां पर आपको दिए गए कंटिन्यू के option पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपको यहां पर जो डिटेल दिखाई गई यह सभी डिटेल आपको मोबाइल पर एसएमएस कर दी गई।

इन डिटेल्स को लेकर के आप अपने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या फिर अपने नजदीक के सीएससी केन्द पर जा करके वहां पर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। वहां पर आप जाएंगे तो वहां पर एक बायोमेट्रिक मशीन पर आपका अपनी संख्या देगा आपके आधार कार्ड के द्वारा जिसमें आपको 24 से 48 घंटे के बाद में आपको कार्ड मिल जाता है।

यहां पर आपको नेम खोजने में अगर किसी भी तरीके की कठिनाई है तो इसके लिए गवर्मेंट ने एक व्हाट्सअप नंबर भी प्रोवाइड किया इस व्हाट्सअप नंबर को अपने मोबाइल फोन में स्वैप कर लेना तो आप नाम को सर्च करना चाहते हैं तो आप इसकी भी मदद ले सकते हैं।

इसके अलावा आपको यहां पर टोल फ्री नंबर दिए गये इस टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके आप अपना नाम योजना की लिस्ट में खोल सकते हैं और उसके बाद में आप नजदीकी सीएससी केन्द्र सामुदायिक स्वास्थ्य के पर जा करके वहां पर योजना का कार्ड बनवा सकते हैं.

जिन लोगो का Ayushman Bharat Yojana के लिस्ट में नाम खोजने पर नहीं मिल पाता वो लोग कैसे अपना नाम जुड़वा सकते हैं?

 

अभी जिन लोगो का योजना के लिस्ट में नाम खोजने पर नहीं मिल पाता वो लोग कैसे अपना नाम जुड़वा सकते हैं तो इस योजना के अंतर्गत अभी अगर आप नाम जुड़वाने चाहते हैं तो आपके परिवार का किसी एक सदस्य का नाम जुड़ा होना चाहिए तभी आप इस योजना के अंतर्गत नाम जुड़वा सकते हैं। अगर आपके परिवार का किसी भी सदस्य का नाम योजना की लिस्ट में सम्मिलित नहीं है तब आप इस योजना में अभी बेनिफिट नहीं ले सकते। अभी में सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना में जिन लोगों का नाम सम्मिलित है उनके परिवार में किसी सदस्य का अगर नाम छूटा हुआ तो वह लोग अपना नाम सम्मिलित कर सकते हैं।

एक पल के लिए समझ लेते अगर परिवार में पिता का नाम जुड़ा हुआ है और उनके बेटे का नाम योजना के लिस्ट में नहीं है तो नाम आप जुड़वा सकते हैं और अगर किसी का भी नाम योजना की लिस्ट में जुड़ा नहीं है तो आप इसमें नाम सम्मिलित नहीं करा सकते हैं।

ayushman bharat yojana

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत ट्रीटमेंट कैसे ले पाएंगे

 

  • आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनने के बाद में अगर आप ट्रीटमेंट करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपके ट्रीटमेंट की सुविधाएं अवेलेबल हैं इसके लिए आपको यहां पर छोटा सा एक हॉस्पिटल का icon दिया गया है , आपको इसपर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आपको state को Select देना है फिर यहां पर आपको district को select कर देना
  • इसके बाद एक option मिलता है हॉस्पिटल टाइप का तो यहां पर आप जिस भी तरीके के हॉस्पिटल में जाना चाहते हैं आप यहां पर select कर सकते हैं।
  • अगर पब्लिक सेक्टर यानि की Government हॉस्पिटल में विजिट करना चाहे तो फर्स्ट ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं
  • अगर आप private हॉस्पिटल में जाना जाता है तो नीचे के दो ऑप्शन देखिए इनमें आप सेलेक्ट कर सकते हैं। यहां पर आप प्राइवेट हॉस्पिटल में विजिट करना चाहते हैं तो प्रायवेट फॉर प्रॉफिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना
  • यहां पर इस फैसिलिटी के आप्शन में आकर के जिस भी तरीके का आपको ट्रीटमेंट की जरूरत है आप चाहे तो सलेक्शन कर सकते हैं। अगर आप पूरी district की ही लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आपके सामने सभी तरीके की हॉस्पिटल की लिस्ट आ जाती है.
  • हॉस्पिटल का जो कॉन्टेक्ट नंबर है और उनकी जो इमेल आईडी है और साथ ही में यहां पर उनका किस किस तरीके के ट्रीटमेंट की फैसिलिटी अवेलबल है उसकी डिटेल आपको यहां पर मिल जाती है। यहां पर हमने फर्स्ट पेज ओपन कर रखा इस तरीके के 10 में जिस दिए गए हैं यहां पर आप नंबर्स के माध्यम से यहां पर चेंज कर सकते हैं.
  • यहां पर ट्रीटमेंट किस किस तरीके का अवेलबल यहां पर कोड देगें और यहां पर कोड के माध्यम से नीचे आप देख सकते हैं किस राज्य में कौनसा ट्रीटमेंट हो सकता है।

For More Yojana – Click Here

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी