Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब आपका भी होगा खुद का अपना घर

जानिए आपको इसके कैसे बेनिफिट्स मिल सकते है?

प्रधानमंत्री आवास योजना ये केन्द्र सरकार की एक योजना है जिसका मकसद है कि 2022 तक हरेक आदमी का अपना पक्का घर हो।
अगर आप ये सोच रहे हैं कि सरकार आपको घर बनाकर देगी या फिर आपके अकाउंट में आठ दस लाख रुपए डाल देगी जिसे आप घर बना लेंगे तो आप गलत है।

प्रधानमंत्री के द्वारा दी जाने वाली आवास योजना.

असल में इस में होता ये है कि आप घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेते हैंl

बैंक उस लोन पर आपसे इंटरेस्ट चार्ज करता है जो कि 9% होता हैlइस योजना के तहत सरकार आपको उस इंटरेस्ट में सब्सिडी देगी जोकि 6.5% हो सकती है।इसके बाद आपको बाकी बचा हुआ ट्रस्ट जोकि 2.5 या 3% होता है. वो आपको Pay करना होता हैl

जिसमें आपको 2 लाख 67 हजार रुपए तक बेनेफिट हो सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्या है और इसमें आपको क्या बेनिफिट मिलता हैl और साथ ही आप इस योजना के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैंl तो चलिए शुरू कर देते हैl सबसे पहले हम बात करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना इस स्कीम की एलिजिबिलिटी क्या है।

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली योजना के लिए 6 कंडीशन को पूरा करना होगा.

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना इस स्कीम का बेनिफिट लेने के लिए आपको 6 कंडीशंस को पूरा करना होगा।
    आवेदक यानी एप्लिकेंट की उम्र 21 से 55 ईयर के बीच में होनी चाहिए।
  2. इनकम आवेदक यानी एप्लीकेंट्स को 4 पार्ट में डिवाइड किया गया है। ईडब्लूएस यानी इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन जिनकी इनकम तीन लाख रुपए के अंडर होती है।
  • एलआईजी यानि लोअर इनकम ग्रुप जिनकी एनुअल इनकम तीन लाख से 6 लाख रुपए के बीच में होती है।
  • एमआईजी वन यानी मिडल इनकम ग्रुप वन जिनकी इनकम 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच में होती है।
  • एमआईजी टू यानी मिडल इनकम ग्रुप टू जिनकी इनकम 12 लाख से 18 लाख रुपए के बीच में होती है

अगर आपको सैलरी मिलती है तो आपको सैलरी स्लिप लगानी होती हैl
अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए। इनकम को प्रूफ करने के लिए.

3. आपके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आपको इस स्कीम का बेनिफिट नहीं मिलेगा।
पहले किसी भी सरकारी स्कीम के तहत आपको आवास न मिला हो।
4. आवेदक यानी एप्लिकेंट के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
5.  ईडब्लूएस और एलआईजी कैटिगरी में आने वाले लोग अगर प्रॉपर्टी परचेज करना चाहते हैं तो वोमेन की ओनरशिप जरूरी है।
6. अगर वो कोई कंस्ट्रक्शन कराना चाहते हैं या कोई एक्सटेंशन कराना चाहते हैं जैसे कि टॉयलेट बाथरूम बनवाना या कोई एक्स्ट्रा रूम बनवाना। तब वोमेन की ओनरशिप जरूरी नहीं है।
अगर आप इस 6 कंडीशंस को पूरा करते हैंl तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना इस स्कीम का बेनिफिट लेने के लिए एलिजिबल हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा दी जाने वाली योजना स्कीम के बेनिफिट

तो चलिए हम बात करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना इस स्कीम के तहत आपको क्या बेनिफिट मिलता है।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस स्कीम में एप्लीकेंट्स को faur points में डिवाइड किया गया है। जैसा की आप निचे देख सकते हैl

  1. ईडब्लूएस यानी इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन जिनकी इनकम 0 से 3 लाख रुपए पर क्लियर होती है।
  2. एलआईजी यानि लोवर इनकम ग्रुप जिनकी इनकम 3 लाख रुपए से लेकर 6 लाख रुपए के बीच में होती है।अगर कोई व्यक्ति EWS या LIG कैटिगरी में आता है तो उसको 6 लाख रुपए तक के लोन पर सब्सिडी दी जाएगी जिसमें उसके 6% इंट्रस्ट सरकार पे करेगी जिसमें उसको 6 लाख 67 हजार रुपए तक का फायदा होगा। इसको आप एक एग्जाम्पल से समझिए कि एक आदमी हैl जिसकी इनकम 6 लाख रुपए Per year है वो बैंक से घर बनाने के लिए 10 लाख रुपये का लोन लेता है। 9.5% इंट्रेस्ट पर तो अब यहां सरकार उसको 6 लाख रुपए तक के लोन पर सब्सिडी देगी और उसकी तरफ से 6% पर सेंट्रल सरकार पे करेगी तो उस व्यक्ति को 6 लाख रुपए तक के लोन पर 3 परसेंट इंटरेस्ट pay करना पड़ेगा जिसमें उसको 2 लाख 67 हजार रुपए का बेनिफिट होगा।
  3. एमआईजी वन यानि मिडल इनकम ग्रुप वन जिनकी इनकम 6 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच में होती है। इनको सरकार 9 लाख रुपए तक के लोन पर 4% की सब्सिडी देती है जिसमें इनको 2 लाख 35 हजार रुपए का फायदा होता है।
  4. एमआईजी टू जिनकी इनकम 12 लाख से 18 लाख रुपए के बीच में होती है। इनको सरकार 12 लाख रुपए तक के लोन पर सब्सिडी देती है। 3 पर्सेंट जिसमें उनको 2 लाख 30 हजार रुपए का बेनिफिट होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करे?

अब हम बात करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें। इसके लिए आपको 2 ऑप्शंस मिलते हैं अगर नंबर-1 आपकी इनकम 50 हजार रुपए पर month से कम है तो आप ऑनलाइन PMKVY की Website पर जाकर के भी apply कर सकते हैंl
नंबर-2 आपकी इनकम 50 हजार रुपए पर month से ज्यादा है तो आप जिस बैंक से भी लोन लेना चाहते हैंl उस बैंक में जाकर के सीधे अप्लाई कर सकते हैं।
other option

इसके अलावा दूसरा तरीका ये हैl कि आप अपने आसपास के किसी भी सियासी सेंटर जाएंगे और वहां जा करके भी आप apply करवा सकते हैं. जिसके लिए आपको एक छोटी सी फीस 25 rupey Pay करने होते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए online कैसे अप्लाई करना है। online apply करने के लिए आपको अपने browser में एक URL टाइप करना होगा।

https://pmaymis.gov.in/इसका Link आपको वीडियो के description में भी मिल जाएगा।

ये टाइप करते ही आपके सामने एक page open हो जाएगा यहां पर आप login करेंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना इस स्कीम की official website या menu में आपको एक option citizen asesment का आप इस पर आएंगे और यहां पर आपको option Benefit other three components का। इस पर आप click करेंगे

आपके सामने एक new tab open हो जाएगी यहां पर आप अपना आधार नंबर डालेंगे और यहां पर आधार कार्ड पर जो भी नेम लिखा हुआ है वो आप यहां पर डाल देंगे। इसके यहां चेक पर क्लिक करेंगे।

आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा।
यहां सबसे पहले आप इसको चॉइस कर लेंगें। यहां पर आप अपने District का नाम चॉइस करेंगे।
यहां पर अपने शहर का नाम आप चॉइस लेगें।
यहां पर पूछा जायेगा क्या आप प्लानिंग एरिया या डेवलपमेंट एरिया से हैं हम इसको नोट कर देंगे। निजी हां पर हम चॉइस कर लेंगे।

क्रेडिट लिंक सब्सिडी भरेंगे परिवार के मुखिया का नाम यहां पर जेंडर पर फॉर्म में डाल देंगे।

यहां पर एज और यहां पर करंट एड्रेस डालेंगे। अगर करंट एड्रेस और परमानेंट एड्रेस दोनों सेम हैं तो सेम एड्रेस पर टिक करेंगे. ये एड्रेस यहां पर कॉपी हो जाएगा।यहां पर आप एक आईडी टाइप चॉइस कर लेंगे हम पैन कार्ड चॉइस कर लेते हैं।यहां पर पैन का नंबर डाल देंगे।

यहां पर आपको फैमिली मेंबर्स की डिटेल्स देनी होगी।

इससे पहले आपको समझना होगा कि फैमिली क्या है।

फैमिली में हसबेंड वाइफ और उनके बच्चे होते हैं। साथ ही वो अनमैरिड भाई बहन होते हैं जो अभी कुछ कमाते नहीं हैं लेकिन अगर उनकी शादी हो जाती है या वो कुछ कमाने लगते हैं तब वो फैमिली से बाहर हो जाएंगे। उनकी अपनी फैमिली हो जाएगी और वो अपने नाम से यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अलग से अप्लाई कर सकते हैं।

यहां पर आप मेंबर का नाम डालेंगे रिलेशनशिप्स करेंगे की आपका उनके साथ क्या रिलेशन हैl

जेंडर चॉइस करेंगे। यहां पर एज डालेंगे आधार का नंबर डाल देंगे।

एक ID टाइप चॉइस कर लेंगे. जिसमें आप और कोई भी एक ID चॉइस कर सकते हैं जो ID चॉइस की है उस पर उसी ID का नंबर डाल देंगे यहां पर क्लिक करेंगे और आप यहां पर और भी फैमिली मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं।
यहां पर आप धर्म चेंज कर लेंगे
अपर कास्ट चॉइस करेंगे।
यहां पर आप अपने हस्बैंड का नाम डालेंगे.
किस बैंक में आपका खाता है। यहां पर आप उसी बैंक की Details डालेंगे. जहां से आप LOAN लेने वाले हैं। यहां पर बैंक का स्टेटस अपडेट करेंगे. ब्रांच का नाम आप यहां पर चुन लेंगे. यहां पर account no डालेंगे account no को cinfirm करेंगे।

फिर आप city चॉइस करेंगे। आप गांव शहर मे कितने टाइम से रह रहे हैं आप यहां पर चॉइस कर लेंगे।

For More PM Yojana – Click Here

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी