Sports

भारतीय क्रिकेटर एस. श्रीसंत पर लगा बैन का समय ख़त्म हुआ जल्द कर सकते हैं घरेलू क्रिकेट में वापसी

स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में BCCI ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था

भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत पर लगे 7 साल के बैन का समय अब रविवार को पूरा हो गया हैं । पहले उन पर जीवन भर का बैन लगाया गया था, लेकिन फिर BCCI ने पिछले साल उस प्रतिबंध की सीमा घटाकर 7 साल कर दी थी ।
श्रीसंत ने इस प्रतिबंध के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी और जिसमें उनको सफलता मिली । प्रतिबंध हटने के बाद श्रीसंत ने स्पष्ट कर दिया हैं कि वे अपना घरेलू करियर फिर से शुरु करना चाहते हैं । श्रीसंत इस समय 37 साल के हैं, इस पर उनकी राज्य सरकार ने यह फैसला किया हैं कि अगर श्रीसंत ने अपनी फिटनेस साबित करने में सफल रहते हैं तो केरल सरकार उनके लिए विचार कर सकती हैं कि वे फिर से खेल पायेंगे या नहीं ।

यह भी पढ़ेंYuvraj Singh घरेलु टी-20 क्रिकेट में जल्द कर सकते हैं वापसी

श्रीसंत ने ट्वीट के ज़रिये इसकी जानकारी दी

प्रतिबंध हटने के कुछ समय पहले श्रीसंत ने अपने ट्विटर पर यह ट्वीट किया था कि – “मैं अब किसी भी तरह के आरोपों से पूरी तरह मुक्त हूँ और अब उस खेल का प्रतिनिधित्व करुंगा जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद हैं । मैं प्रत्येक गेंद पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दूँगा फिर चाहे वह अभ्यास ही क्यों न हो ।”
इसके साथ ही उन्होंने कहाँ कि – “मेरे पास अब ज्यादा से ज्यादा 5 से 7 साल का वक्त बच रहा हैं और मैं जिस भी टीम की तरफ से खेलूंगा, उसके लिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करुंगा ।”

क्यों लगा था बैन?

भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत पर 16 मई 2013 में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था । एस. श्रीसंत के साथ उनके साथी अजीत चंडीला और अंकित चव्हाण को भी गिरफ्तार किया गया था । इन तीनों को BCCI ने निलंबित करके इनपर आजीवन बैन लगा दिया था ।

क्रिकेट से बाहर की बिगबॉस और फिल्मों में नजर आये थे श्रीसंत

श्रीसंत ने अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था जिसमें वो आखिरी ओवर खेलकर सबके दिलों पर छा गये थे । उसके बाद स्पॉट फिक्सिंग के केस में BCCI ने उनपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था । उसके बाद श्रीसंत फिल्मों में काम करते दिखे । उन्होंने केरल के एक रियलिटी शो में भी काम किया था । बैन के बाद श्रीसंत रियलिटी शो बिग – बॉस में भी नजर आयें थे जिसमें वे काफी चर्चा में रहें ।

यह भी पढ़ें – आईपीएल के नए शेड्यूल का ऐलान, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स में पहली भिड़ंत

बैन खत्म होने के बाद क्या करेंगे श्रीसंत ?

साल 2019 में श्रीसंत के ऊपर लगे बैन को सरकार ने आजीवन से हटाकर 7 साल कर दिया था और सितंबर 2020 में यह प्रतिबंध खत्म हो गया हैं । अब श्रीसंत अपना करियर फिर से शुरु करना चाहतें हैं । लेकिन उनकी राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि क्योंकि श्रीसंत अब 37 साल के हो चुकें हैं और काफी समय से क्रिकेट से दूर रहे है तो क्रिकेट में वापसी के लिए उनको अपनी फिटनेस साबित करनी होगी, तब ही वो अपने करियर में वापसी कर पाएगें । अगर उन्होंने ऐसा कर दिखाया, तो श्रीसंत के लिए केरल की रणजी टीम में शामिल होने के आसार बन सकते हैं । लेकिन ऐसे में सवाल यह हैं कि क्या श्रीसंत अपनी फिटनेस साबित करके अपना करियर वापस पा सकेंगे ?

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी