Sports

इस बार खेल रत्न रोहित शर्मा, विनेश फोगट, मनिका बत्रा, मरियप्पन ततारु को दिया जायेगा। This Time Khel Ratan goes to Rohit Sharma, Vinesh Phogat, Manika Batra, Mariyappan Thangavelu

 

स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा और महिला पहलवान विनेश फोगट इस साल के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सिफारिश किए गए चार एथलीटों में शामिल थीं – जो की देश का सर्वोच्च खेल सम्मान है। खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय चयन समिति द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए महिला पैडलर मनिका बत्रा और रियो पैरालिंपिक स्वर्ण विजेता उच्च जम्पर मारियाप्पन थंगावेलु की सिफारिश की गई थी।

यह दूसरा अवसर है और 2016 के बाद पहली बार जब चार खिलाड़ियों को खेल रत्न (Khel Ratna) मिलेगा।

2016 में, स्टार शटलर पी वी सिंधु, जिमनास्ट दीपा करमाकर, शूटर जीतू राय, और पहलवान साक्षी मलिक को सामूहिक रूप से यह पुरस्कार दिया गया। 33 वर्षीय रोहित, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली के बाद चौथे क्रिकेटर होंगे, जिनको को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

तेंदुलकर 1998 में खेल रत्न  (Khel Ratna) पाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे, इसके बाद 2007 में धोनी और 2018 में कोहली थे, जिन्होंने वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के साथ संयुक्त रूप से इसे जीता था।

वीरेंद्र सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह की पसंद वाली समिति ने यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) मुख्यालय में बैठक की।

जहां रोहित को बल्ले के साथ अपनी बढ़ती उपलब्धियों के लिए पहचाना जाता है, वहीं विनेश को 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में उनके स्वर्ण पदक के लिए और 2019 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य के लिए पुरस्कृत किया गया है।

थंगावेलु को 2016 के रियो पैरालिंपिक में टी 42 उच्च कूद वर्ग में अपने स्वर्ण पदक के लिए मान्यता मिली। T42 घुटने के विच्छेदन के ऊपर एकल के साथ एथलीटों पर लागू होता है या एक विकलांगता जो तुलनीय है।

स्टार पैडलर मनिका को 2018 में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए सिफारिश की गई, एक वर्ष के दौरान उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक और महिला एकल में कांस्य पदक जीता।

इस वर्ष के पुरस्कार वस्तुतः राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दिए जाएंगे। समारोह आयोजित किया जाएगा जैसा कि हर साल किया जाता है लेकिन ऐसी संभावना हो सकती है पुरस्कार लेने वाले ऑनलाइन मौजूद रहेंगे। पुरस्कार बाद में दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी