World

US coast guard rescued 3 people, who survived on a deserted island for 33 days | America: वीरान टापू पर 33 दिनों तक फंसे रहे 3 Cuban Citizen, US coast guard ने Rescue कर बचाई जान

वॉशिंगटन: एक निर्जन द्वीप (Deserted Island) पर 33 दिनों तक रहे फंसे क्यूबा के तीन नागरिकों के लिए अमेरिकी कोस्ट गार्ड (U.S. Coast Guard) फरिश्ता बनकर आए. कोस्ट गार्ड ने दो पुरुष और एक महिला को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. तीनों की नाव समुद्र के उथले पानी में फंसकर टूट गई थी, जिसके बाद सभी किसी तरह तैरकर बहामास नामक द्वीप पहुंचे थे. आसमान में गश्त लगा रहे अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने इन्हें सबसे पहले देखा, इसके बाद उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला गया. 

सेहत देखकर सभी हैरान

अमेरिकी कोस्ट गार्ड (U.S. Coast Guard) के लेफ्टिनेंट Riley Beecher ने कहा कि इन लोगों को 33 दिन बाद सुरक्षित रूप से बचाए जाना अविश्वसनीय है. हम नहीं जानते कि उन्होंने संसाधनों के अभाव में इतना वक्त कैसे बिताया. मैं खुद भी हैरान हूं कि ये लोग शारीरिक रूप से आज भी पहले जैसे ही तंदरुस्त हैं, जबकि किसी निर्जन द्वीप पर इतने दिन गुजारने के बाद किसी के लिए ठीक से खड़े रहना भी मुश्किल होता है.  

ये भी पढ़ें -लाखों में बिकी जर्मन तानाशाह Adolf Hitler की पर्सनल Toilet Seat, पत्नी की Pink Nighty भी हुई नीलाम

Coconut बना वरदान

जानकारी के अनुसार, द्वीप पर फंसने के बाद पहले कुछ दिन तो उन्होंने अपने पास मौजूद खाने-पीने के सामान से काम चलाया. इसके बाद सभी ने केवल नारियल के सहारे अपना जीवन गुजारा किया. ये लोग नारियल का पानी पीते थे और उसे ही खाकर अपनी भूख भी मिटाते थे. दरअसल, नारियल में शरीर को पोषण देने वाले ढेर सारे तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए इन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हुई.

इस तरह चला पता

यूएस कोस्ट गार्ड ने बताया कि उनका टोही विमान जब नियमित गश्त के दौरान फ्लोरिडा और क्यूबा के निर्जन द्वीपों के बीच उड़ान भर रहा था, तब उन्हें दो पुरुष और एक महिला नजर आए, जो सहायता के लिए झंडे लहरा रहे थे. जिसके बाद कोस्ट गार्ड ने नीचे रेडियो सेट गिराया ताकि फंसे हुए लोगों से बात करके पूरी स्थिति पता की जा सके. जब ये साफ हो गया कि क्यूबा के तीन नागरिक वहां फंस गए हैं, तो उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला गया. 

कोस्ट गार्ड को कहा, ‘Thank You’

रेस्क्यू के बाद सभी को अस्पताल ले जाया गया. तीनों में से किसी को कोई गंभीर चोट नहीं है. जल्द ही इन लोगों को क्यूबन सरकार को सौंप दिया जाएगा. डॉक्टर भी हैरान हैं कि 33 दिनों तक निर्जन टापू पर रहने के बाद भी सभी नागरिक काफी तंदरुस्त दिखाई दे रहे हैं. सभी क्यूबन नागरिक खुश हैं कि वो किसी तरह द्वीप से बाहर निकल सके. उन्होंने इसके लिए कोस्ट गार्ड को धन्यवाद दिया है.   

 




Source link

Related Articles

Back to top button
English English हिन्दी हिन्दी